प्रत्येक ब्लॉक की तीन-तीन और नगरीय क्षेत्र की एक आशा कार्यकर्ता को किया सम्मानित

कासगंज । सोरों ब्लॉक् मेला ग्राउंड में शुक्रवार को जिलाधिकारी हर्षिता माथुर की अध्य्क्षता में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत आशा सम्मेलन का आयोजन किया गया | कार्यक्रम का शुभारंभ जिलाधिकारी व मुख्य विकास अधिकारी तेज़ प्रताप मिश्र ने सयुंक्त रूप से दीप जलाकर किया। जिलाधिकारी के स्वागत में  आशा कार्यकर्ताओं ने व स्वागत गीत प्रस्तुत किया। इसके अलावा आशा कार्यकर्ताओं ने एचबीएनसी, संस्थागत प्रसव,  नियमित टीकाकरण, कोरोना टीकाकरण व क्षेत्र में चल रहीं अन्य गतिविधियों के बारे में नुक्कड़ नाटक के ज़रिए प्रस्तुतीकरण किया ।



जिलाधिकारी ने सभी आशा कार्यकर्ताओं के कार्य को सराहा व बधाई दी| उन्होंने ने कहा  कि जनपद में कोविड टीकाकरण की प्रथम डोज़ 80% से ऊपर लोगों को लग चुकी है |  अब दूसरी डोज़ पर ध्यान देने की ज़रूरत है, ज़्यादा से ज़्यादा लोग टीकाकरण कराएं| 


मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अनिल कुमार ने बताया कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत आशा सम्मेलन में प्रत्येक ब्लॉक् से अपने क्षेत्र में सराहनीय कार्य करने वाली तीन-तीन आशाओं व अर्बन  से एक आशा का को चयन किया गया है | कार्यक्रम में जिलाधिकारी ने 22 आशाओं को पुरस्कार व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।


अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एसपी सिंह ने बताया कि एचबीएनसी विजिट व प्रसव इकाईयों पर सभी गर्भवती व  शिशुओं का फालोअप और उच्च जोखिम वाली गर्भवती का आशाओं द्वारा फालोअप किया जाता है। गृह आधारित नवजात शिशु देखभाल के दौरान स्तनपान का सही तरीका बताती हैं और क्यों जरूरी है इसके बारे में गर्भवती और धात्री महिलाओं को समझाती हैं| आशाओं के इस कार्य से मातृ व शिशु मृत्यु दर  में कमी लायी गई है।


कार्यक्रम में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अनिल कुमार, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एसपी सिंह, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. अंजुश सिंह, जिला क्षय रोग अधिकारी सीएल यादव, डीपीएम पवन कुमार,  डीसीपीएम केपी सिंह, फैमिली प्लानिंग स्पेशलिस्ट राज तौमर, धर्मेंद्र कुमार,  जिला शहरी स्वास्थ्य समन्वयक मुहम्मद यूसुफ, यूएनडीपी हसरत अली, चाई संस्था से विजय गर्ग, चिकित्सा अधीक्षक बीपीएम व  बीसीपीएम एवं स्वास्थ्य विभाग के अन्य कर्मचारी व बड़ी संख्याओं में आशा मौजूद रहीं|

Post a Comment

0 Comments