संविधान की रक्षा के लिए संघर्षरत है किसान : सुरेश चंद्र गांधी

 

अलीगढ़ । संयुक्त किसान मोर्चा के राष्ट्रीय आह्वान पर जिले के किसान संगठनों ने अंबेडकर जयंती को किसान बहुजन एकजुटता दिवस के रूप में मनाया। 

बोनेर गांव में सभा का आयोजन किया गया। सभा के दौरान बाबा साहब डा अम्बेडकर के चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की। सभा का संचालन करते हुए भारतीय किसान यूनियन के सुरेश चन्द गांधी ने कहा आज अंबेडकर का दर्शन और व्यापक हो गया है। अंबेडकर के संविधान की रक्षा के लिए ही किसान दिल्ली के बाहर 4 महीने से डेरा डाले हुए है। देश भर में किसान बहुजन के साथ मिलकर संविधान रक्षा दिवस के रूप में मना रहा है। 


संयुक्त किसान मोर्चा संयोजक शशिकान्त का कहना था कि डा अंबेडकर अथक प्रयासों से ही आवश्यक वस्तु अधिनियम, बिजली नियामक कानून और सार्वजनिक वितरण का प्रावधान संविधान रखा गया। जिन्हें आज मौजूदा सरकार समाप्त कर रही है। इसी के विरोध में देश भर का किसान सड़कों पर है। 

बेरोजगार मजदूर किसान यूनियन  के अध्यक्ष रमेश चन्द्र विद्रोही ने सभा को संबोधित करते हुए बहुजन समाज को किसान आन्दोलन का साथ देने की अपील की। उनका कहना था कि किसानों मजदूरों बहुजन की व्यापक एकजुटता ही संविधान की रक्षा कर पायेगी। 

सभा के दौरान संविधान बचाओ, देश बचाओ, निजीकरण हटाओ, आरक्षण बचाओं, कंपनीराज मुर्दाबाद, किसान मजदूर बहुजन एकता जिन्दाबाद आदि जमकर नारेबाजी की। 

सभा में महिलाओं की खासी भागीदारी रही। इससे पूर्व डोरीनगर , अंबेडकर नगर,  नौरंगाबाद छावनी, अंबेडकर पार्क में विभिन्न बहुजन संगठनों के साथ बैठकें आयोजित की गई।  जिनमें महिला किसान नेता कमलेश यादव, एआईएस एफ के जितेन्द्र आर्य, मानव सेवा दल के के बी मौर्य, समता सैनिक दल के बी पी आनन्द ने भी संबोधित किया। किसान बहुजन एकजुटता के उद्देश्य से पर्चा वितरण भी किया गया।

Post a Comment

0 Comments