प्रोफेसर आफताब आलम विभागाध्यक्ष नियुक्त

 


                           Photo:- 
प्रोफेसर आफताब आलम 


अलीगढ़, 18 मार्चः प्रोफेसर आफताब आलम अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के सामरिक एवं सुरक्षा अध्ययन विभाग के चैयरमेन नियुक्त किये गये हैं। प्रोफेसर आलम की नियुक्ति तत्काल प्रभाव से आगामी 3 वर्ष के लिये की गई है।

प्रोफेसर आफताब आलम लगभग 20 वर्षों से राजनीति विज्ञान विभाग में शिक्षण कार्य अंजाम दे रहे हैं। 
वह चिवनिंग-कामनवेल्थ स्कालर हैं। प्रोफेसर आफताब आलम अन्तर्राष्ट्रीय कानून के क्षेत्र में प्रमुख शोध संस्थान इंडियन सोसाइटी आफ इंटरनेशनल ला की कार्यकारी परिषद के दो बार सदस्य रह चुके हैं। उनको सशस्त्र संघर्ष के अन्तर्राष्ट्रीय कानून में विशेषज्ञता हासिल है। 
वह इंस्टीटयूट आफ डिफेंस स्टडीज़ एण्ड एनालेसिस के एसोसिएट सदस्य भी रह चुके हैं और इंडियन जर्नल आफ इंटरनेशनल ला, आईएसआईएल ईयरबुक आफ इंटरनेशनल हयूमैनीटेरियन एण्ड रिफ्यूजी ला के संपादकीय बोर्ड के सदस्य भी हैं।
 
उन्हें हेग एकेडमी आफ इंटरनेशनल ला नीदरलैंड की फैलोशिप भी हासिल हो चुकी है।
प्रोफेसर आफताब आलम छ पुस्तकों के रचियता हैं और प्रमुख शोध पत्रिकाओं में मानवाधिकार अन्तर्राष्ट्रीय कानून और अन्तर्राष्ट्रीय राजनीति के विषय पर 50 से अधिक शोध पत्र लिख चुके हैं। 

इंटरनेशनल रेडक्रास कमेटी ने इंटरनेशनल हयूमैनीटेरियन ला पर उन्हें एक पुस्तक लिखने का दायित्व भी सौंपा है। प्रोफेसर आफताब आलम के निर्देशन में अनेक छात्र पीएचडी और एमफिल की डिग्री हासिल कर चुके हैं।  
उन्होंने अल्पसंख्यकों के शैक्षणिक अधिकार पर यूजीसी से सहायता प्राप्त शोध परियोजना भी पूर्ण की है।

Post a Comment

0 Comments