नंगे पैर निशानझंडा लेकर बाबा खाटू श्याम पहुंच रहे लाखो भक्त

 

                   (अलीगढ़ में पहली वार हो रहा आयोजन)



अलीगढ़ । श्री खाटू श्यामजी सेवा समिति (रजि0) द्वारा एक प्रेस वार्ता आयोजित की गयी। इस प्रेस वार्ता का उद्देश्य समिति के द्वारा आयोजित फागुण महोत्सव 2021 की जानकारी देना था ।

 प्रेस वार्ता में उपस्तिथ समिति के अध्यक्ष विशाल गर्ग बीडी,केन्द्र ने पहले आमंत्रित सभी पत्रकारों का स्वागत किया और यह भी बताया की श्री खाटू श्याम जी सेवा समिति  वर्ष 2010 से निरंतर करती आ रही है जिसमे हर साल बाबा के मनपसंद मास फागुण में विशेष कार्यक्रम समिति के द्वारा आयोजित किये जाते है। गत वर्षो से समिति के द्वारा कई बड़ी भजन संध्या आयोजित की गयी है।

जिसमे श्याम जगत के अनेको मशहूर भजन प्रवाहक जैसे नंदू भैया  अहमदाबाद कथा वाचिका जय किशोरी जीए प्रवेश शर्मा बीकानेर शीतल पांडेय नई दिल्ली निशा गोविन्द शर्मा जयपुर अंजलि दिवेदी बरेली और सोनू निगम के शिष्य आशु वर्मा पानीपत एवं 46 साल से 3 कप चाय पर जिंदा रहने वाली श्याम भक्त कमला मौसी आदि रहे है जो अपनी हाजिरी अलीगढ नरेश के समक्ष लगा चुके है । 

समिति के द्वारा कई वर्षो से श्री खाटू श्यामजी के लिए अलीगढ एवं आसपास के जिलों से भक्तो को मात्र बस किराए का शुल्क लेकर यात्रा कराई जाती है । 

जिसमे समिति के द्वारा भक्तो के लिए रास्ते में चाय पानी की व्यवस्थाए खाटू श्यामजी में ठहरने भोजन दर्शन और दवा इत्यादि की व्यस्था निःशुल्क की जाती है । 

जो भक्त यह किराए देने में सक्षम नहीं होते है उनको समिति के द्वारा सह.सम्मान यह यात्रा निःशुल्क कराई जाती है । समिति के द्वारा की जा रही  सेवा  का उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा भक्तो को श्री खाटू श्यामजी के दर्शन करवाना है और जोड़ना है।

 अध्यक्ष विशाल गर्ग बीडी केन्द्र के द्वारा यह बताया कि जब समिति की नींव रखी गयी थी तब शुरूआत में मात्र  14 सदस्य  थे । जब 14 सदस्य समिति का प्रचार प्रसार करते थे तब अलीगढ में बहुत चुनिंदा लोग ही जानते थे,लेकिन श्याम बाबा की कृपा से आज अलीगढ में ही न जाने कितने ही श्याम प्रेमियों के वाहनों पर श्याम बाबा का लाल रंग का तीन बाण का निशान देखा जाता है।

 बाबा श्याम की कृपा अलीगढ वालो पर इतनी हुई की जिसके बारे में जितना कहा जाये उतना कम है  श्याम बाबा ने शुरू से ही भक्तो पर इतनी कृपा रखी है कि आज श्री खाटू श्यामजी सेवा समिति अलीगढ में लगभग 100 सदस्य जुड़ गए है और काफी भक्तो का मन है जो समिति से जुड़ना चाहते है ।

 महामंत्री विनीत वार्ष्णेय बंटी के द्वारा यह भी बताया गया कि समिति के पास जो बाबा श्याम की मूरत है वह श्री हिंगलाज माता मंदिर इमली वाली गली में चल रूप में 26 जनवरी 2021 को विराजमान कराये गए थे जिससे श्याम बाबा हर भक्त के घर भी जा सके और हर भक्त को मंदिर में दर्शन भी दे सके। कोषाध्यक्ष संदीप गर्ग के द्वारा यह भी बताया गया कि जबसे बाबा श्याम इमली वाली गली में विराजित हुए है तबसे इमली वाली गली खाटू की गली से कम नहीं लगती है।

इस वर्ष एक कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। जिसमे अलीगढ में प्रथम बार निशान यात्रा का आयोजन किया जा रहा है । 

जैसे श्री खाटू श्याम जी में लखी मेला का आयोजन किया जाता है।  जहाँ मात्र पांच दिन के अंदर 20.25 लाख देश विदेश के श्याम प्रेमी खाटू श्याम जी के दर्शन पाते है हर फागुन मास में रींगस से खाटू धाम के लिए 18 किलोमीटर नंगे पैर निशानझंडा लेकर न जाने कितने ही लाखो . लाखो भक्त इस फागुण मास में हाजरी लगाते है।

 लेकिन श्री खाटू श्यामजी में इस बार नए  नियम लागू किये गए जिसके मद्देनजर किसी भी अलीगढ के श्याम प्रेमी की इच्छा अधूरी न रह जाये इसके लिए इस वर्ष समिति ने पहली बार अलीगढ में भव्य निशान यात्रा का आयोजन किया है। इसके लिए शहर के प्रमुखों स्थानों पर यूनिपोल व सोशल मीडिया पर निरंतर प्रचार किया जा रहा है।  

समिति के द्वारा यह भी बताया गया कि इस कार्यक्रम के लिए श्याम जगत की मशहूर पटना से बाबा श्याम के भजन गुणगान के लिए भजन प्रवाहिका गिन्नी कौर को बुलाया गया है। जिसकी तैयारी जोर शोर से समिति के सदस्य व अलीगढ के श्याम प्रेमियों के द्वारा की जा रही है। 

इस भजन संध्या से अनेको अद्भुत आकर्षण जोड़े जा रहे है और सभी श्याम प्रेमियों का प्रयास है कि यह एक कभी न भूल पाने वाला आयोजन हो।  

समिति के महामंत्री विनीत वार्ष्णेय बंटी और कोषाध्यक्ष संदीप गर्ग के द्वारा यह भी बताया गया कि इमली वाली गली में चल रूप में विराजमान बाबा श्याम के मंदिर में हर शुल्क पक्ष एकादशी को भजन संध्या का आयोजन किया जाता है और इस रंगभरनी एकादशी को एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। इस मौके सचिन तायल, मनीष गौड़, गिर्राज किशोर, दिलीप शर्मा, संजीव गर्ग, प्रांजुल गर्ग मीडिया प्रभारी, मनोज विज्ञापन, सुमित वार्ष्णेय, संजय मेहरोत्रा, पंकज धीरज, नागेंद्र प्रताप सिंह, निखिल अग्रवाल, अंकुर गौतम, सीए संजय गोयल, हर्षि0त सिंघल आदि उपस्तिथ रहे।

Post a Comment

0 Comments