यह बाक्स डाक्टरों तथा नर्सों को एक और सुरक्षा घेरा प्रदान करेगा तथा जो लोग कोविड-19 के रोगियों के इलाज से प्रयत्क्ष रूप से जुड़े हैं l

अलीगढ़ / अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के जवाहर लाल नेहरू मेडीकल कालिज तथा जाकिर हुसैन कालिज आफ इंजीनियरिंग एण्ड टेक्नालोजी के दो शिक्षकों ने मिलकर कोविड-19 के संक्रमण से डाक्टरों, नर्सों तथा अन्य स्वास्थय कर्मियों की सुरक्षा के लिये बहुत कम खर्च में तैयार होने वाला इंफेक्शन प्रोटेक्शन बाक्स तैयार किया है। 
जवाहर लाल नेहरू मेडीकल कालिज के एनेस्थीसियालोजी विभाग की डाक्टर शहाना अली तथा मेकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग के डाक्टर यासिर रफत ने मिलकर यह बाक्स तैयार किया है। डाक्टर शहाना ने बताया कि यह बाक्स डाक्टरों तथा नर्सों को एक और सुरक्षा घेरा प्रदान करेगा तथा जो लोग कोविड-19 के रोगियों के इलाज से प्रयत्क्ष रूप से जुड़े हैं, उनकी इस संक्रमण से सुरक्षा होगी। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के रोगी को वेंटीलेटर पर डालते समय उसकी सांस की नली में एक नलकी डाली जाती है और उस समय रोगी को खांसी आदि आने के कारण स्वास्थय कर्मियों को संक्रमण का खतरा होता है। उन्होंने कहा कि इस प्रोटेक्शन बाक्स में काफी जगह है तथा डाक्टर इस बाक्स के रहते भी आसानी से कार्य कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि इस बाक्स की सफाई तथा कीटाणुरहित बनाने के उपरान्त दोबारा प्रयोग में लाया जा सकता है। 
डाक्टर शहाना ने बताया कि यद्यपि स्वास्थय कर्मी कोविड-19 रोगियों के इलाज के समय पर्सनल प्रोटेक्शन इक्विमेंट का प्रयोग करते हैं परन्तु सांस की नली में नलकी डालते समय रोगी को खांसी आ जाने के कारण स्वास्थय कर्मियों को अधिक खतरा होता है। यह बाक्स उस समय उनको अधिकाधिक सुरक्षा प्रदान करेगा।

Post a Comment

0 Comments