मण्डलायुक्त ने किया तृतीय विशेष सड़क सुरक्षा सप्ताह की कार्यशाला का शुभारम्भ l


अलीगढ़ / मण्डलायुक्त अजय दीप सिंह ने आज सन्त फिदेलिस सीनियर सेकेन्डरी स्कूल, तालानगरी में यातायात और परिवहन विभाग द्वारा आयोजित तृतीय विशेष सड़क सुरक्षा सप्ताह के अंतर्गत कार्यशाला का शुभारम्भ दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। तत्पश्चात मंडलायुक्त ने स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा सड़क सुरक्षा की थीम पर बनायी गयी चित्रकला का अवलोकन करते हुये छात्र- छात्राओं से वार्ता की गयी। कार्यक्रम के दौरान छात्र-छात्राओं द्वारा विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम की सुन्दर प्रस्तुति की गयी, जिस पर मंडलायुक्त ने कहा कि ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन समय समय पर मण्डल के जनपदों के विभिन्न स्थानों पर आयोजित कराया जायें तथा लोगों को ट्रैफिक नियमों केे प्रति जागरूक करते हुये ट्रैफिक नियमों कोे तोड़ने वालों पर दण्डात्मक कार्यवाही भी अमल में लायी जायें।
मण्डलायुक्त ने कार्यशाला को सम्बोधित करते हुये कहा कि सड़क सुरक्षा सप्ताह का मुख्य उद्देश्य लोगों को सड़क दुर्घटना के प्रति सचेत करते हुये ट्रैफिक नियमों केे प्रति जागरूक करना है। उन्होंने बताया कि प्रति दिन अखबारों में सड़क दुर्घटना की कई खबरें आती है जिसके पीछे कारण केवल ओवर ओवरस्पीडिंग या चालक की गलती होती है, उसकी वजह है ट्रैफिक नियमों की जानकारी न होना। उन्होंने कहा कि सड़क यातायात नियमों की जानकारी सभी को होनी चाहिये खासतौर से बच्चे और युवा वर्ग के लोगों को।

मंडलायुक्त ने कार्यशाला में सड़क सुरक्षा और जीवन रक्षा का संदेश देते हुए छात्र- छात्राओं के माध्यम से लोगों को हेलमेट और सीट बेल्ट लगाने के लिए जागरूक करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि किसी भी अभियान की सफलता के लिए युवा वर्ग का योगदान बहुत महत्वपूर्ण होता है। उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा के संदेश को आम जन तक पहुचाया जायें, जिससे लोग जागरूक होकर सतर्कता एवं सावधानी से अपने वाहनों को ट्रैफिक नियमों का पालन करते हुये चलायें।

पुलिस अधीक्षक अजीजुल हक ने अपने सम्बोधन में कहा कि जनपद में ट्रैफिक जाम एक मुख्य समस्या है जिसके लिए जिला प्रशासन एवं पुलिस विभाग द्वारा सुधार के निरन्तर प्रयास किये जा रहे है। उन्होंने बताया कि एक रिर्पोट के अनुसार प्रति घण्टें 16 व्यक्ति सड़क दुर्घटना के शिकार हो रहे है जो एक गम्भीर चिन्ता का विषय है। सड़क दुर्घटना को रोकने के लिए सभी व्यक्तियों को ट्रैफिक नियमों की जानकारी तथा उसका अनुपालन करना होगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान में ट्रैफिक ऐप्प, एम परिवहन एप्प व डिजिलॉकर ऐप्प जनसामान्य की सुविधा के लिए बनाए गए हैं और लोग इनका उपयोग कर अपने वाहन के प्रपत्रों की वैधता और चालान की जानकारी के लिए कर सकते हैं। उन्होंने यह भी बताया कि अब डायल 100 के स्थान पर डायल 112 हो गया है।

कार्यक्रम के दौरान मंडलायुक्त एवं एस.पी. ट्रैफिक ने द्वितीय विशेष सड़क सुरक्षा सप्ताह में पोस्टर प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर आयी संत फिदेलिस स्कूल की छात्रा दिव्या सिंह को, द्वितीय स्थान पर आयी महार्षि विद्या मन्दिर की छात्रा शिवानी शर्मा एवं तृतीय स्थान पर आयी उदय सिंह जैन स्कूल की छात्रा शगुन को पुरस्कृत किया गया और लोगों से आवाहन किया गया कि सड़क दुर्घटनाओं से बचाव के लिए ट्रैफिक नियमों का पालन अवश्य करें।

जिला विद्यालय निरीक्षक धर्मेंद्र शर्मा, आरटीओ (प्रशा0) के0डी0 सिंह गौर, आरटीओ (प्रवर्तन) फरीदउद्दीन, ए.आर.टी.ओ अमिताभ चतुर्वेदी, न्यूरोलॉजिस्ट डा0 संजीव शर्मा,  रेवरेंड फादर ज्यूड वाइस प्रिंसिपल सेंट फिदेलिस सीनियर सेकेंडरी स्कूल, अशोक अंजुम व वी0 शर्मा  सहित सेंट फिडेलिस सीनियर सेकेंडरी स्कूल के अध्यापक तथा छात्र- छात्राएं उपस्थित रही।

Post a Comment

0 Comments