छात्र जो भविष्य में अधिवक्ता तथा न्यायिक सेवा में जाएंगें वह समाज में फैली बुराइयों को निकट से समझ सकें तथा वास्तविक जीवन में एक ईमानदार एवं समर्पित व सच्चे वकील बन सकें।

अलीगढ़ / अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के विधि विभाग द्वारा प्रौढ़ शिक्षा एवं सतत विस्तार केन्द्र के सहयोग में आमजन में विधिक जानकारी एवं जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से एनआरएससी क्लब में विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें विधि विभाग के छात्रों ने नुक्कड़ नाटक वह व्याख्यानों के जरिये सामाजिक कानून समस्यों से उपस्थितजनों को परिचित कराया गया।
शिविर को संबोधित करते हुए कानून फैकल्टी के डीन प्रोफेसर ज़हीरउद्दीन ने कहा कि इस प्रकार के शिविर का आयोजन हरेक वर्ष किया जाता है ताकि विभाग के छात्र जो भविष्य में अधिवक्ता तथा न्यायिक सेवा में जाएंगें वह समाज में फैली बुराइयों को निकट से समझ सकें तथा वास्तविक जीवन में एक ईमानदार एवं समर्पित व सच्चे वकील बन सकें।
प्रौढ़ शिक्षा एवं सतत विस्तार केन्द्र के निदेशक प्रोफेसर मुहम्मद गुलरेज़ ने कहा कि उनका केन्द्र विधि विभाग के साथ मिलकर यह कार्यक्रम आयोजित करता है ताकि ग़रीब व कमजा़ेर तथा शिक्षा से वंचित लोग कानून  की बुनियादी जानकारी हासिल कर अपने अधिकारों के बारे में जान सकें। उन्होंने ग्रामीण इलाकों में भी इस प्रकार के कार्यक्रमों के आयोजन की आवश्यकता जताई।
शिविर के प्रभारी प्रोफेसर हशमत अली खान ने कार्यक्रम की अहमियत पर प्रकाश डाला। उपस्थितजनों का आभार विधि विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर जावेद तालिब ने जताया। कार्यक्रम का संचालन डा0 शमीम अख्तर ने किया। कार्यक्रम में प्रोफेसर आयशा मुनीरा, प्रो0 शकील समदानी, प्रोफेसर वसीम अली, प्रोफेसर मुहम्मद अशरफ, प्रोफेसर शकील अहमद डा0 सैयद अली नवाज़ जै़दी, डा0 कलीमउल्लाह व डा0 मुशर्रफ जहां भी मौजूद रहें।
शिविर में भाग लेने वाली टीम को चार वार्गों में बांटा गया। ग्रुप ए में आज़म व उनकी टीम ने बाल मज़दूरी, ग्र्र्रुप बी में मुताहिंर व उनकी टीम ने मीडिया की भूमिका वास्ताविक व छद्म मुद्दे, ग्रुप सी में जुनैद व उनकी टीम ने मादक पदार्थों का सेवन तथा ग्र्रुप डी में इम्तियाज़ अहमद व उनकी टीम ने मतदान जागरूकता पर कार्यक्रम प्रस्तुत किये।

Post a Comment

0 Comments