अमुवि एवं इंडोनेशियाई विश्वविद्यालय के मध्य सहयोग तथा ज्ञान के आदान प्रदान की संभावनाओं पर विचार विमर्श किया।

अलीगढ़ / इंडोनेशिया के यूनिवर्सिटास मोहम्मदिया सुराकर्ता के एक दल ने आज अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय का भ्रमण कर शैक्षणिक एवं शोध क्षेत्र में आपसी सहयोग की संभावनाओं पर विचार विमर्श किया। इंडोनेशियाई दल में डा0 एम अब्दुल फतह संतोशा, डा0 सुप्रीयोनों तथा अन्य शामिल थे।  भारत में इंडोनेशियाई दूतावास के शैक्षणिक एवं सांस्कृतिक अताशी श्रीमति लेस्तेयानी यूनिअरसी ने दल की अगुआई की।
इंडोनेश्यिाई दल ने अमुवि सह कुलपति प्रोफेसर एमएच बेग से भेंट कर विभिन्न शैक्षणिक कार्यक्रमों तथा शोध परियोजनाओं की जानकारी ली तथा अमुवि एवं इंडोनेशियाई विश्वविद्यालय के मध्य सहयोग तथा ज्ञान के आदान प्रदान की संभावनाओं पर विचार विमर्श किया। दल को संबोधित करते हुए प्रोफेस बेग ने कहा कि अमुवि राष्ट्रीय महत्व की उच्च शैक्षणिक संस्था है तथा यहां 300 सौ से अधिक पाठ्यक्रमों में श्क्षिा प्रदान की जाती है। उन्होंने कहा कि अमुवि का इंडोनेशियाई दूतावास से शैक्षणिक यहयोग का पहले से ही करार है तथा यू एम एस से शैक्षणिक यहयोग की स्थिति में दोनों ही विश्वविद्यायों को लाभ होगा।    
अमुवि की अंतर्राष्ट्रीय संबन्ध कमेेटी के समन्वयक प्रोफेसर अर्शी खान ने दौरे पर आये दल के साथ गहन चर्चा कर दोनो विश्वविद्यालयों के मध्य शैक्षणिक यहयोग एवं सहायता के क्षेत्रों के चिन्हांकन पर कार्य किया।
इसके उपरान्त प्रोफेसर खान ने इंडोनेशियाई दल को मौलाना आज़ाद लाईब्रेरी तथा मास कम्यूनिकेशन विभाग समित विभिन्न स्थानों का भ्रमण कराया तथा शिक्षकों एवं छा़त्रो के साथ उनकी वार्ता कराई।

Post a Comment

0 Comments