आईसीओ की परीक्षा को एडिनबर्ग के राॅयल काॅलिज आॅफ सर्जन्स द्वारा अपनाया गया

अलीगढ़ /अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी का जवाहर लाल नेहरू मेडिकल काॅलिज मेडिकल शिक्षा का एक मुख्य केन्द्र बन गया है। अब यहां इंटरनेशनल काउंसिल आॅफ आॅप्थलमाॅलोजी (आईसीओ) की परीक्षा आयोजित होना भी शुरू हो गई है।
जवाहर लाल नेहरू मेडिकल काॅलिज में आयोजित होने वाली आईसीओ की परीक्षा को एडिनबर्ग के राॅयल काॅलिज आॅफ सर्जन्स द्वारा अपनाया गया है। इस परीक्षा को एडिनबर्ग और ग्लासगो में स्थित राॅयल काॅलिज आॅफ सर्जन्स के केन्द्रों पर सीधे टेलीकास्ट भी किया गया।
आईओसी परीक्षा के समन्वयक नेत्र चिकित्सा विभाग के डा0 अब्दुल वारिस ने बताया कि यह परीक्षा उन डाक्टरों के लिये एक बड़ा वरदान है जो विदेश जाने के बजाये भारत में रहकर ही एमआरसीएस, एफआरसीएस और एफआईसीओ के डिप्लोमा कोर्स करना चाहते हैं। उन्होंने बताया कि जो अभ्यार्थी आईसीओ परीक्षा के चार भागों उत्तीर्ण कर लेंगें उन्हें एमआरसीएस की डिग्री दी जायगी जबकि तीन हिस्से पास करने वाले उम्मीदवारों को यूके और अन्य यूरोपीय देशों में एडवांस कोर्स करने के लिये तीन माह की फेलोशिप भी प्रदान की जायेगी।
डा0 अब्दुल वारिस ने बताया कि इंटरनेशनल काउंसिल आॅफ आॅप्थलमाॅलोजी अपनी परीक्षाओं तक पहुंच को बढ़ाने के लिये वर्तमान में राॅयल काॅलिज आॅफ सर्जन्स आॅफ एडिनबर्क के साथ मिलकर कार्य कर रही है। इसलिये यहां और अधिक परीक्षाओं की मेज़बानी करने की संभावना भी है। उन्होंने बताया कि अगस्त और सितम्बर माह में आईसीओ की और परीक्षायें भी आयोजित होंगी।           

Post a Comment

0 Comments