ग्रामीण पत्रकारिता करना और भी अधिक कठिन :मंडलायुक्त


अलीगढ़ /मण्डलायुक्त अजय दीप सिंह ने नुमाइश मैदान स्थित मुक्ताकाश मंच पर जनपदीय ग्रामीण पत्रकार सम्मेलन का उद्घाटन करने के पश्चात अपने उद्बोधन में कहा कि पत्रकारिता वास्तव में एक समाज सेवा है, वह जनता की समस्याओं को अपने समाचार पत्र के माध्यम से समाज एवं उच्च अधिकारियों के समक्ष रखता है जिससे अधिकारियों का ध्यान समस्या के प्रति आकर्षित होता है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण पत्रकारिता करना और भी अधिक कठिन है जहां एक ओर वह अपने सीमित संसाधनों में अधिक से अधिक ग्रामीण क्षेत्रों की समस्या एवं घटनाओं को प्रदर्शित करने का प्रयास करता है वहीं दूसरी ओर समाज के गरीब असहाय लोगों की आवाज बनकर समाज सेवा भी करता है।

श्री सिंह ने कहा कि पत्रकारों की मांग पर जनपद अलीगढ़ में वार रूम की स्थापना की गयी थी जो अपना कार्य कुशलतापूर्वक कर रहा है, उनके कार्य को देखते हुए मण्डलायुक्त कार्यालय में भी वार रूम की स्थापना की जाएगी। उन्होंने बताया कि हाथरस में वार रूम संचालित कर दिया गया है इसी प्रकार एटा एवं कासगंज में भी वार रूम बनाने का प्रयत्न किया जा रहा है।
कार्यक्रम में ईडीएम मनोज राजपूत ने कहा कि जो काशीराम आवास खस्ता हालत में थे उनको जिलाधिकारी ने ठीक कराने के पश्चात 386 लोगों को आवंटित कर दिया गया है। इसी प्रकार प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत 8900 लोगों को किश्त जारी की जा चुकी है और अभी 6000 लोगों को किश्त जारी करने का लक्ष्य रखा है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री आवास के अन्तर्गत जिन लोगों पर अपनी जमीन है उनको मकान बनाने हेतु 2.50 लाख रूपये एवं जिनके पास एक कमरा बना हुआ है दूसरा कमरा बनाने के लिए 1 लाख रूपया दिया जाता है।
इस अवसर पर चेयरमैन नगर पालिका खैर संजीव अग्रवाल, सीओ खैर अनुज कुमार, डा0 सुनील कैशिक अध्यक्ष नेशनल एडीटर एसोसिएशन, चौधरी दिनेश कुमार एडबोकेट, संजय दिवाकर ने भी अपने विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम का संचालन अध्यक्ष ग्रामीण पत्रकार एसोशिएशन शंकर दास शर्मा, संजय अग्रवाल एवं आर0पी0 शर्मा ने संयुक्त रूप से किया। कार्यक्रम में सतीश कुलश्रेष्ठ, सुबोध सुहृद, मुकेश उपाध्याय, पंकज धीरज, जाकिर भारती, राधेश्याम गुप्ता, मदन वर्मा सहित अन्य पत्रकार उपस्थित थे।

Post a Comment

0 Comments