एएमयू में शिक्षक दिवस पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित

 


अलीगढ़ । (अबु हनीफ बेग) अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों और स्कूलों में शिक्षक दिवस पर अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।
राजनीति विज्ञान विभाग द्वारा आयोजित विश्वविद्यालयों में पोस्ट-न्यू नॉर्मल टीचिंग सिस्टम विषय पर एक ऑनलाइन व्याख्यान देते हुए डॉ देबत्तिया भट्टाचार्य (काजी नजरूल विश्वविद्यालय, पश्चिम बंगाल) ने ऑनलाइन शिक्षा और हाइब्रिड पाठ्यक्रम के बारे में बात की।
डॉ. भट्टाचार्य ने कोविड महामारी और शिक्षा में उभरते संकट के बीच संबंध पर प्रकाश डालते हुए बताया कि कोविड ने छात्रों और शैक्षणिक संस्थानों को प्रभावित किया तथा छात्रों के जीवन तथा शैक्षणिक संस्थानों पर गहरा प्रभाव डाला।
प्रो. इकबाल रहमान (अध्यक्ष, राजनीति विज्ञान विभाग) ने स्वागत भाषण दिया और छात्रों के जीवन में शिक्षकों की भूमिका पर अपने विचार साझा किए।
नर्सिंग कॉलेज में आयोजित समारोह में प्राचार्य प्रोफेसर फराह आजमी ने कहा कि शिक्षक गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की नींव होते हैं और जब छात्र उनसे ज्यादा सफल होते हैं तो शिक्षक बेहद खुश होते हैं।
प्रो. फराह ने डॉ. राधाकृष्णन को श्रद्धांजलि दी और कहा कि जब डॉ. राधाकृष्णन ने 1962 में भारत के दूसरे राष्ट्रपति के रूप में पदभार संभाला, तो उनके छात्रों ने 5 सितंबर को एक विशेष दिन के रूप में मनाने की अनुमति मांगी। इसके बजाय डॉ राधाकृष्णन ने शिक्षकों के योगदान को पहचानने के लिए 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाने का आग्रह किया।
पाठ्येतर समिति के सदस्य शिवानी मसीह और दीप्ति मिंज ने छात्रों को अपने क्षेत्रों में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया और हमेशा अपने करियर में शिक्षकों की भूमिका को स्वीकार किया।
नर्सिंग की छात्रा मेहविश मोईन ने डॉ राधाकृष्णन के जीवन और सेवाओं के बारे में बताया कार्यक्रम का संचालन हिबा फातिमा और मुस्कान ने किया। उमा कुलसुम ने धन्यवाद ज्ञापित दिया।
एसटीएस स्कूल में शिक्षक दिवस के अवसर पर छात्रों के लिए भाषण, प्रश्नोत्तरी, मिमिक्री, कविता पाठ और गायन प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं। स्कूल के छात्रों ने अपने शिक्षकों को गुलदस्ता और हाथ से बने कार्ड भेंट किए।
स्कूल के प्रधानाचार्य श्री फैसल नफीस ने शिक्षण के लिए नवीनतम तकनीकों को अपनाने पर जोर दिया और शिक्षकों को स्मृति चिन्ह से सम्मानित किया।
डॉ. तनवीर हुसैन खान ने समाज में शिक्षकों के महत्व के बारे में बताया। वाइस प्रिंसिपल मोहम्मद तारिक ने धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम का संचालन गजला तनवीर ने किया।
राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) कार्यालय में प्रो. नसीम अहमद खान (अध्यक्ष, सामाजिक कार्य विभाग) ने ‘राष्ट्र निर्माण में शिक्षकों की भूमिका’ पर भाषण दिया।
डॉ. अरशद हुसैन (एनएसएस कार्यक्रम समन्वयक) ने कहा कि आज राष्ट्र के विकास के लिए समर्पित शिक्षकों की आवश्यकता है। डॉ मुहम्मद शाकिर (एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी) ने प्रशासनिक कर्तव्यों का पालन किया।

Post a Comment

0 Comments