ग्लोबल हैंडवाशिंग डे पर एएमयू में अनेक कार्यक्रम आयोजित

 


अलीगढ़ 18 अक्टूबरः प्रसिद्ध बाल रोग विशेषज्ञ और संरक्षकएएमयू महिला क्लबडा हमीदा तारिक ने लोगों से अपने हाथों को नियमित रूप से धोने और अपने आस-पास के वातावरण को साफ रखने का का आग्रह किया ताकि स्वच्छता स्तर को बेहतर बनाए रखा जा सके। उन्होंने कहा कि अधिकांश संक्रामक रोग कम स्वच्छता स्तर के कारण ही होते हैं और हर व्यक्ति को अपनी व्यक्तिगत और पर्यावरणीय स्वच्छता के बारे में सतर्क रहना चाहिए।

डा हमीदा तारिक ग्लोबल हैंड वाशिंग डे के अवसर पर हास्पीटल इंफेक्शन सोसाइटी इंडिया के अलीगढ़ चैप्टर द्वारा अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कालेज में आयोजित स्वच्छता मेले के उद्घाटन समारोह में उपस्थित छात्रों एवं कर्मचारियों को संबोधित कर रही थीं।

इस अवसर पर प्रोफेसर राकेश भार्गव (डीनमेडिसिन फैकल्टी)प्रोफेसर शाहिद अली सिद्दीकी (प्रिंसिपल और सीएमएसजेएनएमसी)प्रोफेसर हारिस एम खान (मेडिकल सुपरिंटेंडेंट और प्रेसिडेंट एचआईएसआईअलीगढ़ चौप्टर)प्रोफेसर तमकीन खान (वाइस प्रेसिडेंट)प्रोफेसर सैयद मोइद अहमद (संयोजक)डाक्टर फातिमा खान (सचिव)डाक्टर असफिया सुल्तान (संयुक्त सचिव) और एचआईएसआई अलीगढ़ चौप्टर के सदस्य उपस्थित थे।


जे एन मेडिकल कालेज के छात्रों ने कोविड-अनुकूल व्यवहार को बनाए रखते हुए हाथ की स्वच्छता के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य कई गतिविधियों का आयोजन किया और स्टालों की मेजबानी की। मेले में शामिल लोगों ने हाथ साफ रखने और इसके बारे में जागरूकता फैलाने की शपथ ली।

अपने समापन भाषण मेंडा फातिमा खान (सचिवएचआईएसआई अलीगढ़ चौप्टर) ने आश्वासन दिया कि लोगों को नियमित रूप से हाथ की स्वच्छता के महत्व के बारे में शिक्षित करने का प्रयास किया जाएगा।

दूसरी ओर प्रो अनीस अहमद (अध्यक्षसामुदायिक चिकित्सा विभागजेएन मेडीकल कालिज) के मार्गदर्शन में शहरी स्वास्थ्य प्रशिक्षण केंद्र (यूएचटीसी) द्वारा, ‘हमारा भविष्य हाथ में है-चलो आगे बढ़ो एक साथ’ विषय पर एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसका उद्देश्य दैनिक जीवन में हाथ धोने के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करना था।

डा सुबूही अफजाल (सीएमओयूएचटीसी) ने हाथ धोने के महत्व को रेखांकित करते हुए बताया कि यह हमें बीमारियों से कैसे बचाता है।

हाथ धोने के महत्व के प्रति आम लोगों को जागरूक करने के लिए डा शाइस्ता परवीन और डा एस दानिश इकबाल द्वारा स्वास्थ्य वार्ता प्रस्तुत की गई। उन्होंने साबुन और पानी से हाथ धोने के तरीकों और उपायों का भी प्रदर्शन किया।

डा हिरा आलमडा शाइस्ता परवीनडा दानिश इकबालअन्य इंटर्न और स्नातक छात्रों ने हाथ धोने के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए आउटरीच गतिविधियों का आयोजन किया।

-------------------------------

Post a Comment

0 Comments