अलीगढ़ जिला कारागार में मनाया गया शिक्षक दिवस

 


अलीगढ़ । 5 सितंबर 2021 को शिक्षक दिवस के अवसर पर जिला कारागार अलीगढ़ में निरुद्ध बंदियों की शिक्षा व्यवस्था में सक्रिय भाग लेने वाले सभी बंदियों कारोबार में विंटेज ग्रेटर नोएडा के सहयोग से संचालित पुस्तकालय में कार्य सभी बंधुओं तथा कारागार की महिला वर्ग में शिक्षा व्यवस्था के सुचारू संचालन में शामिल महिला बंदियों को जेल प्रशासन द्वारा सराहनीय कार्य किए जाने हेतु प्रशस्ति पत्र और सम्मान चिन्ह देकर सम्मानित किया गया ।


इस अवसर पर आयोजित सम्मान समारोह में वरिष्ठ जेल अधीक्षक  विपिन मिश्रा द्वारा बंदी समुदाय को संबोधित करते हुए शिक्षक दिवस के आयोजन के महत्व को बताया तथा पूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी के कृतित्व और व्यक्तित्व और विस्तार से चर्चा की गई एवं प्रशस्ति पत्र से सम्मानित सभी बंधुओं से शिक्षा के क्षेत्र में लगातार सक्रिय नहीं कर इसी भावना के साथ शिक्षा के सतत प्रचार प्रसार करने हेतु आह्वान किया गया।

 इस अवसर पर पीके सिंह द्वारा सभी सम्मानित बंधुओं को बधाई देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की गई तथा सभी बंधुओं को संचालित कार्यक्रमों में बढ़-चढ़कर भाग लेने हेतु प्रेरित किया गया।

 कारागार के वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ शाहरुख खान रिजवी द्वारा अपने संबोधन में जीवन में शिक्षा और स्वास्थ्य के महत्व को बताते हुए अपराध से दूर सफल जीवन जीने के लिए बंदी समुदाय को किया गया कार के अंदर इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय के प्रभारी श्री राजेश कुमार राय डिप्टी जेलर तथा श्रीमती विनीता जी को इस अवसर पर वरिष्ठ जेल अधीक्षक द्वारा सम्मान चन्ना देकर विशेष रूप से सम्मानित किया गया।


 वरिष्ठ जेल अधीक्षक द्वारा अपने संबोधन में यह भी बताया गया कि शिक्षा के क्षेत्र में सराहनीय कार्य करने वाले ऐसे बंदी जो वर्तमान में पर्वत से रिहा हो चुके हैं प्रशंसा पत्र उनके पति पर डाक द्वारा विशेष रूप से इस अनुरोध के साथ भेजे जाएंगे कि कारागार में रहते हुए शिक्षा के प्रचार प्रसार के लिए जो कार्य उनके द्वारा कारागार में किया गया।

 उसे वह अपने समाज परिवेश में रहते हुए निरंतर करते रहने के लिए प्रेरित हैं इस अवसर पर कारागार में निरुद्ध बंदियों को वायरल फीवर गुर्दे की पथरी से बचाव तथा सामान्य शारीरिक प्रतिरोधक क्षमता के बढ़ाने हेतु होम्योपैथिक चिकित्सा शिविर का भी आयोजन किया गया जिसमें 300 पुरुष बंदी 48 महिला बंदी लाभान्वित हुए कारागार में आयोजित शिक्षक दिवस पर चिकित्सा शिविर के सफल आयोजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले आफताब अहमद अंसारी डिप्टी जेलर सुरेश कुमार डिप्टी जेलर दिनेश कुमार वर्मा व आनंद कुमार पांडे फार्मासिस्ट सहित सभी रिटेलर बंधुओं को जेल अधीक्षक द्वारा विशेष रूप से  धन्यवाद ज्ञापित किया गया।

Post a Comment

0 Comments