आपराधिक मानसिकता से दूर रखने के उद्देश्य से वरिष्ठ जेल अधीक्षक विपिन कुमार मिश्र के नेतृत्व में कौशल वंदी विकास कार्यक्रम आयोजित

        सांसद द्वारा जेल में निरुद्ध अन्य बंदियों से भी संवाद किया


अलीगढ़ ।  जिला कारागार अलीगढ़ में नव स्थापित बंदी कौशल विकास एवं कल्याण केन्द्र का औपचारिक उद्घाटन सांसद सतीश गौतम के  द्वारा किया गया। उल्लेखनीय है कि कारागार में निरुद्ध बंदियों को सुधार एवं पुनर्वास के दृष्टिगत रोजगारपरक प्रशिक्षण देकर उन्हें कारागार से रिहा होने के पश्चात समाजोपयोगी और स्वावलंबी जीवन जीने  के साथ-साथ आपराधिक मानसिकता से दूर रखने के उद्देश्य से वरिष्ठ जेल अधीक्षक विपिन कुमार मिश्र के नेतृत्व में 


जेल प्रशासन एवं  बिजली के सजावटी सामान बनाने वाली कम्पनी वी. एस. एनर्जी के सहयोग से जेल में निरुद्ध बंदियों को सजावटी झालर, एल ई डी बल्ब, नाइट लैंप आदि उपकरण बनाया जाना सिखाया जा रहा है। इस अवसर पर उपस्थित बंदी समुदाय को सम्बोधित करते हुए सांसद सतीश गौतम के द्वारा जेल प्रशासन अलीगढ़ द्वारा बंदियों के दीर्घकालिक हितों के दृष्टिगत सुधार एवं पुनर्वास योजना के अंतर्गत जो कार्य किए जा रहे हैं उनकी मुक्त कंठ से प्रशंसा करते हुए आश्वासन दिया गया कि उनके द्वारा बंदियों के कल्याणार्थ हर तरह का सहयोग जेल प्रशासन को प्राथमिकता प्रदान करते हुए अवश्य उपलब्ध कराया जाएगा। उनके द्वारा स्थानीय स्वयं सेवी संस्थाओं के माध्यम से और शासन-प्रशासन स्तर से भी बंदियों के नैतिक और सामाजिक उत्थान के लिए हर तरह से सहयोग प्रदान करने हेतु प्रतिबद्धता प्रकट की गई। 


केंद्र और राज्य सरकार की मंशानुरूप जेल में नव स्थापित कौशल विकास एवं कल्याण केन्द्र में निर्मित उत्पादों को स्थानीय बाजार में बिक्री के लिए व्यापारियों से समर्थन दिलाने का भरोसा भी सांसद  द्वारा जेल प्रशासन को दिलाया गया। 


विशेष रूप से सजावटी झालर के लिए अलीगढ़ सांसद  द्वारा आगामी दीपावली के दृष्टिगत  अधिक से अधिक उत्पादन करने हेतु प्रशिक्षु बंदियों को प्रेरित किया गया ताकि इस तरह के उत्पादों में हमारी आत्मनिर्भरता बढ़ सके और बाजार में इस तरह के उपलब्ध चाइनीज सामानों पर हम बढ़त हासिल कर सकें। 

उन्होंने यह भी कहा कि वह शहरवासियों से अपील करेंगे कि दीपावली अथवा अन्य त्योहारों और समारोहों में भविष्य में अलीगढ़ जेल द्वारा निर्मित उत्पादों से ही लोग अपने घरों की सजावट करें। इसके बाद सांसद द्वारा जेल में निरुद्ध अन्य बंदियों से भी संवाद किया गया तथा उनसे कारागार की दैनिक दिनचर्या और प्रचलित क्रिया कलापों की भी जानकारी ली गई। कारागार की साफ-सफाई, भोजन आदि की गुणवत्ता तथा जेल प्रशासन एवं बंदियों के बीच परस्पर सौहार्द और विश्वास की भावना की विशेष सराहना की गई। 


वरिष्ठ जेल अधीक्षक विपिन कुमार मिश्र द्वारा अपने सम्बोधन में  सांसद द्वारा इतना व्यस्त होने के बावजूद समय निकाल कर कारागार में आकर बंदियों और जेल प्रशासन का उत्साहवर्धन करने के लिए हार्दिक आभार और कृतज्ञता व्यक्त करते हुए धन्यवाद ज्ञापित किया गया।

Post a Comment

0 Comments