डीएम और सीएमओ व महिला अस्पताल की सीएमएस ने बुके देकर डीएम को किया सम्मानित

              मेगा टीका में 56,293 लोगों को लगा कोरोना का टीका



अलीगढ़, 03 अगस्त 2021 ।

जनपद अलीगढ़ की डीएम सेल्वा कुमारी जे ने आज शासन के निर्देशों के क्रम में कोविड वेक्सिनेशन मेगा अभियान का शुभारंभ जिला महिला चिकित्सालय में किया। डीएम सेल्वा कुमारी जे एवं मुख्य विकास अधिकारी अंकित खंडेलवाल द्वारा फीता काटकर महिला चिकित्सालय की मुख्य चिकित्सा अधीक्षका (सीएमएस) द्वारा सम्मानित किया गया। 



शुभारंभ के उपरांत सीएमओ, डीएमओ और सीएमएस व अस्पताल के स्टाफ ने बुके देकर स्वागत किया। इसके साथ महिला अस्पताल में वार्डों का किया निरीक्षण करते हुए वहां भर्ती मरीजों से इलाज व सुविधाओं के बारे में पूछताछ की।


मुख्य विकास अधिकारी अंकित खंडेलवाल ने कहा कि शासन के निर्देशानुसार डीएम के निर्देश पर  कोविड-19 मेगा महा वैक्सीनेशन कैंप का उद्घाटन किया गया। उन्होंने कहा कोविड की तीसरी लहर से बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा लोगों को कोविड-19 का टीका लगवाना चाहिए।


मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आनंद उपाध्याय ने बताया कि संभावित तीसरी लहर की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग का सबसे ज्यादा जोर इस समय टीकाकरण पर चल रहा है आज 3 अगस्त को जिले में इसके लिए मेगा टीकाकरण अभियान चलाया गया।


सीएमओ ने बताया कि मंगलवार को मंगलवार को 250 केंद्रों पर मेगा टीकाकरण के तहत 42000 के सापेक्ष 56,293 लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया। टीकाकरण के अनुसार प्रदेश में अलीगढ़ को द्वितीय स्थान प्राप्त किया गया । शुरुआती 30 मिनट में ही 1530 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी थी। वहीं टीकाकरण की मॉनिटरिंग के लिए सीएमओ ऑफिस में कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है, जहां से हर सेंटर की पल-पल की जानकारी अधिकारियों द्वारा ली जा रही है।


जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ एनके माथुर ने बताया कि वैक्सीन की दोनों डोज लेना बहुत जरूरी है क्योंकि कोविड की तीसरी लहर से बचने के लिए टीका लगवाना बहुत जरूरी है। क्यों कि टीका पूरी तरह सुरक्षित है। सभी को टीका लगवाना चाहिए। उन्होंने बताया कि जिले में वैक्सीनेशन सेंटरों पर टीकाकरण जोरों शोरों से चल रहा है। उन्होंने बताया कि जिले के सीएचसी, पीएचसी, जिला अस्पताल सहित बूथों पर टीकाकरण किया गया।


अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अनुपम भास्कर ने बताया कि जिले में प्रतिदिन आरटीपीसीआर की जांच की जा रही है और स्वास्थ विभाग के प्रयासों से अब एक भी कोविड-19 संक्रमण का मामला नहीं है।


मोहनलाल गौतम राजकीय महिला चिकित्सालय की मुख्य चिकित्सा अधीक्षका (सीएमएस) डॉ रेनू शर्मा ने बताया कि तीसरी लहर को बचने के लिए आज महिला अस्पताल में मेगा टीकाकरण अभियान चलाया गया। सुबह 7:00 बजे से ही मेगा माह टीकाकरण की शुरुआत की गई और अस्पताल में लोगों की भीड़ भी दिखाई देने लगी ।


डॉ रेनू शर्मा ने बताया मुख्य विकास अधिकारी अंकित खंडेलवाल के निर्देश पर जिला चिकित्सालय में ऑक्सीजन प्लांट लगाने के लिए निर्देश दिए गए हैं। साथ ही सीएमएस ने प्रत्येक महिला व पुरुषों से अपील की। उन्होंने कहा गर्भवती महिला को भी टीका लगवाना बहुत जरूरी है और उन्हें भी टीका लगवाना चाहिए। उन्होंने बताया कि लोगों की भीड़ रोकने के लिए महिलाओं व पुरुषों की अलग-अलग लाइन लगाई गई जिससे कि अस्पताल में लाभार्थी को टीका लगाने के लिए 10 से 15 मिनट के अंदर ही आसानी से टीका लगाया जा सके और साथ ही कोविड-19 के नियमों का पालन किया गया।


----------


डीएमओ डॉ राहुल कुलश्रेष्ठ ने कहा मास्क पहनने से पहले अपने हाथों को साबुन व पानी से अच्छे तरीके से धोएं और बिना मास्क व फेस को कवर करके घर से बाहर ना निकले। चित्र समय सोमालिया यीशु का उपयोग करें और बिना हाथ धोए अपने चेहरे को छूने से बचें।


-------


यूनिसेफ कर रही है लोगों को जागरूक:

यूनिसेफ के डीएमसी आरिफ अली ने कहा टीके से किसी प्रकार का नुकसान नहीं है बल्कि टीका कोरोना से बचाव के लिए देशभर में लगाया जा रहा है ।

---------

डीएमसी शादाब अहमद लोगों से अपील कर रहे हैं कि कोरोना से बचने के लिए टीका लगवाना बहुत जरूरी है साथ ही टीका लगवाने के बाद भी मास्क व शारीरिक दूरी का पालन करना भी बहुत जरूरी है।

 

---------

इस मेगा माह टीकाकरण अभियान के दौरान सीएमओ डॉ. एके उपाध्याय, मुख्य चिकित्सा अधीक्षका डॉ. रेनू शर्मा, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अनुपम भास्कर, जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. राहुल कुलश्रेष्ठ, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. एमके माथुर, एवं उप जिला प्रतिरक्षण अधिकारी शरद गुप्ता, जिला सूचना अधिकारी संदीप कुमार, और प्रतिनिधि डब्ल्यूएचओ से अब्दुल रहमान, यूनिसेफ के डीएमसी आरिफ अली व शादाब अहमद, सीएफआर संस्था से डिविजनल कोऑर्डिनेटर अज़ीम उद्दीन सिद्दीकी व महिला अस्पताल का अन्य स्टाफ मौजूद रहा ।


Post a Comment

0 Comments