यदि बुतखार आता है तो कोरोना समझकर परेशान न हों: डॉ.अनिरुद्ध महेश्वरी



                         Photo:- डॉ. अनिरुद्ध महेश्वरी

अलीगढ़ । बुखार, गले में जकड़न कोरोना के लक्षण हैं, लेकिन फिलहाल कोरोना के साथ वायरल का भी समय चल रहा है। यदि बुखार आता है तो कोरोना समझकर परेशान न हों।


दीनदयाल उपाध्याय जिला संयुक्त चिकित्सालय के (फिजिशियन) डॉ. अनिरुद्ध महेश्वरी ने बताया कि पहले अपने चिकित्सक से परामर्श लें और उनके बताए इलाज से यदि 3-4 दिन में भी तबीयत में सुधार नहीं होता है तो कोरोना की जांच कराएं।


(फिजिशियन) डॉ. अनिरुद्ध महेश्वरी ने कहा बुखार होना ही कोरोना है, इनके मुताबिक यह गलत है कि बिना कोविड जांच रिपोर्ट के इसका उपचार खुद से करना घातक हो सकता है। शरीर में दर्द या बुखार है तो साधारण पैरासीटामॉल की गोली छह से आठ घंटे के अंतराल में चिकित्सकीय परामर्श पर ली जा सकती है। लगातार खांसी और बुखार कोरोना के नहीं टीबी (क्षय रोग) के लक्षण भी हो सकते हैं। फेफड़ों में संक्रमण कई प्रकार के होते हैं। ऐसे में सर्दी-जुकाम या बुखार की शिकायत पर खुद को कोरोना संक्रमित मान लेना ठीक नहीं है। सर्दी-गर्मी के इस मौसम में विशेष एहतियात बरतने की जरूरत है। ठंडे पेय पदार्थों से परहेज और नियमित दो भार भाप लेने से राहत मिलेगी। 


 डॉ. महेश्वरी ने कहा सामान्य बुखार हो या अन्य कोई दिक्कत बिना डॉक्टर के सलाह किसी तरह की दवाएं, खासकर एंटीबॉयोटिक का इस्तेमाल मरीज को गंभीर स्थिति में पहुंचा सकता है। उन्होंने सलाह दी है कि कोरोना संक्रमण का प्रसार बढ़ा है, लेकिन घबराने की नहीं, सावधानी बरतने की जरूरत है। 


---------

इन चीजों से परहेज करें


-डॉ. महेश्वरी ने बताया कि ठंडे पानी का सेवन न करें, हल्का गर्म पानी पीएं।

-आइसक्रीम, दही खाने से परहेज करें।

-बाजार से खाने की सामग्री लेकर खाने से परहेज करें।

-बासी खाना न खाएं, बारिश में न भीगें, तेल-घी मसाले वाले खाने से कुछ दिन परहेज करें।

-साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें.अपनी दिनचर्या को समय के अनुसार नियमित रखें, योग करें।

-भीड़ भाड़ वाली जगह पर जाने से बचें।

-घर में भी मास्क लगाकर रहें.बुखार अगर कम नहीं हो रहा है तो घबराए नहीं।

-नजदीक के चिकित्सा केंद्र जाकर डॉक्टर से मिलें और पूरी जानकारी दें।

Post a Comment

0 Comments