18 वर्ष के लोगों का अभी नहीं हो रहा है टीकाकरण: जिला प्रतिरक्षण अधिकारी

     टीका लगने के बाद भी कोविड गाइडलाइन का पालन जरूरी




अलीगढ़ । कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए गाइडलाइन के पालन के साथ-साथ टीकाकरण जरूरी है। इसके लिए कोविन पोर्टल, आरोग्य सेतु व उमंग एप पर पंजीकरण किए जा रहे हैं ‌।


मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर बीपी सिंह कल्याणी ने बताया कि टीका कोरोना वायरस के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है । अतः 18 से ऊपर के व्यक्त लोग खुद ही पोर्टल या एप पर पंजीकरण कर रहे हैं। कोविड टीकाकरण के बाद सभी को कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना होगा तभी हम सब संक्रमण से सुरक्षित रह पाएंगे ।



जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ दुर्गेश कुमार ने बताया अलीगढ़ में 1 मई से 18 वर्ष से ऊपर वालों का टीकाकरण नहीं हो रहा है । जबकि 45 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण पहले की तरह किया जा रहा है ‌। 


डीआईओ ने बताया 45 वर्ष से अधिक ऊपर के लोगों का 6193 लक्ष्य रखा गया हैं । 25 केंद्रों के 48 बूथों में 2493 लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया । 1321 लोगों को पहली डोज दी गई और कोरोना टीका की 1172 लोगों को दूसरी डोज दी गई ।


उप जिला प्रतिरक्षण अधिकारी शरद गुप्ता ने कहा ऑन द स्पॉट  रजिस्ट्रेशन किया जा सकता और खुद भी रजिस्ट्रेशन कर रहे है । टीकाकरण के लिए 26 केंद्र बनाए गए हैं। जिसमें शहरी क्षेत्र के अर्बन प्रायमरी हेल्थ सेंटर, मलखान सिंह जिला चिकित्सालय, मोहनलाल राजकीय महिला चिकित्सालय, डीडीयू व जेएन मेडिकल कॉलेज एवं ग्रामीण क्षेत्र के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र धनीपुर, इगलास, अतरौली, गोंडा, अकराबाद, बिजौली, चंडौस, गभाना, छर्रा, जवां, लोधा, टप्पल व खैर टीकाकरण केंद्र शामिल हैं ।


----------

टीका लगवाने के बाद मीनू पूरी तरह स्वस्थ :

=50 वर्षीय महिला मीनू गुप्ता ने जिला महिला चिकित्सालय में कोरोना का पहला टीका लगवाया । वह पूरी तरह स्वस्थ है। उन्हें किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नहीं है । उन्होंने सभी से अपील की हैं कि अपने परिवार का टीकाकरण जरूर कराएं कोरोना को हराना हैं तो टीकाकरण कराना हैं ।

Post a Comment

0 Comments