प्रोफेसर कय्यूम हुसैन श्रीनगर के क्लस्टर विश्वविद्यालय के कुलपति नियुक्त

 

                                Photo:- प्रोफेसर कय्यूम हुसैन 

अलीगढ़, 3 अप्रैलः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के फैकल्टी ऑफ लाइफ साइंसेज के पूर्व डीन और बायोकैमिस्ट्री के वरिष्ठ प्रोफेसर और शोधकर्ता प्रोफेसर कय्यूम हुसैन को तीन साल के लिए श्रीनगर, जम्मू एण्ड कश्मीर के क्लस्टर विश्वविद्यालय का कुलपति नियुक्त किया गया है। इस संबंध में जम्मू-कश्मीर के लेफ्टिनेंट गवर्नर श्री मनोज सिन्हा जो उक्त विश्वविद्यालय के कुलाधिपति हैं ने आदेश जारी किया है।

एएमयू के कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने प्रोफेसर कय्यूम हुसैन को इस नए पद के लिए बधाई दी है।
प्रोफेसर कय्यूम हुसैन ने एएमयू से बीएससी (रसायन विज्ञान आनर्स), एमएससी और एमफिल किया। 1987 में उन्होंने बायोकेमिस्ट्री में पीएचडी पूरी की। वह 1987 में व्याख्याता के रूप में एएमयू के जैव रसायन विभाग में नियुक्त हुए और 1997 में रीडर और 2005 में प्रोफेसर बने।
प्रोफेसर कय्यूम ने इंस्टीट्यूट ऑफ बायोप्रोसेस इंजीनियरिंग, टेक्निकल यूनिवर्सिटी ऑफ कैसरस्लाटर्न, जर्मनी में डीएएडी की फैलोशिप (2008-2009) पर कार्य किया और जर्मनी एकेडमिक एक्सेंचेंज कार्यक्रम के तहत यूनिवर्सिटी आफ कोंसटींज जर्मनी में भी (1992-1994) फैलो रहे। जाजान यूनिवर्सिटी सऊदी अरब में वह प्रोफेसर और कालिज आफ एप्लाइड मेडीकल साइंसेज में क्लीनिकल बायोकैमिस्ट्री के कोआर्डीनेटर (1992-1994) भी रहे। वह मलेशिया के पुत्रा विश्वविद्यालय में जैव प्रौद्योगिकी संकाय में बाहरी परीक्षक भी रहे हैं।
प्रोफेसर कय्यूम अमेरिकन केमिकल सोसायटी और सोसायटी आफ केमिकल इंडस्ट्री, यूके के मानद सदस्य रहे हैं। उन्हें शिक्षण और अनुसंधान का 36 वर्ष का अनुभव प्राप्त है। उन्होंने 20 पीएचडी शोध छात्रों का मार्गदर्शन किया भी किया है।

Post a Comment

0 Comments