पत्रकार को बदलते वक्त के साथ हर नयी तकनीक से लैस होना चाहियेः शिवाजी सरकार



            पत्रकारिता सही दिशा में होनी चाहियेः महेन्द्र शर्मा



                         Photo:- पत्रकार महोत्सव

बदायूँ। उपजा द्वारा आयोजित तृतीय पत्रकार महोत्सव में दिल्ली से आये वरिष्ठ पत्रकार व टीवी एंकर अमिताभ अग्निहोत्री ने अपने ओजस्वीपूर्ण उद्बोधन में सबको उत्साहित और प्रेरित कर दिया। श्री अग्निहोत्री ने कहा कि समाचार में सत्यता, जनहित व संक्षिप्तता का ध्यान अवश्य रखना चाहिये। खबरों का अनावश्यक विस्तार अनुचित है। उन्होंने कहा कि तिलक, गांधी और भगत सिंह सहित आजादी के दौर के प्रायः सभी क्रान्तिकारियों-राजनेताओं ने मिशन के लिये पत्रकारिता का सहारा लिया। जिससे अधिक से अधिक लोगों तक अपनी बात पहुंचायी जा सके। पत्रकारिता ने हमारे देश के आम आदमी को सदैव केन्द्र बिन्दु में रखा है। यह लोकतंत्र के लिये सुखद है। श्री अग्निहोत्री ने कहा कि बहुत सारे पत्रकार ऐसे हैं जो दैनिक जीवन में भारी दवाब में कार्य करते हैं। जबकि पत्रकारों को दवाब में काम नहीं करना चाहिये। यदि पत्रकार निष्पक्ष रहकर कार्य करे, तो वह स्वस्थ्य पत्रकारिता कर सकता है। पत्रकारों को गरीब, दबे, कुचले, असहाय लोगों की आवाज बनना चाहिये। यह परोपकार का कार्य भी होता है।

 

जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन आॅफ मध्यप्रदेश के प्रान्तीय अध्यक्ष डा.नवीन आनन्द जोशी ने कहा कि सबसे आगे निकलने की होड़ में समाचार की विश्वसनीयता खत्म नहीं होनी चाहिये। हमें आगे निकलने की बजाय भरोसेमंद बनना चाहिये।


उ०प्र०जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन(उपजा) के प्रांतीय महामंत्री प्रदीप शर्मा ने पत्रकारों पर आए दिन हो रहे हमलो पर चिंता व्यक्त करते हुए सरकार से पत्रकार सुरक्षा कानून शीध्र बनाए जाने की मांग की तथा प्रदेश सरकार से पत्रकारों को सेवानिवृत्ति के बाद पच्चीस हजार रुपये माह पेंशन दिए जाने की मांग की।उन्होंने सरकार से मांग की कि तहसील स्तर पर पत्रकारों को मान्यता दी जाए तथा प्रदेश के सभी जनपदों में पत्रकार कालोनियां बनाए जाने की मांग की। कार्यक्रम का संचालन उपजा के प्रान्तीय उपाध्यक्ष सचिन भारद्वाज ने किया।


जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन आॅफ मध्यप्रदेश के प्रान्तीय उपाध्यक्ष महेन्द्र शर्मा ने कहा कि पत्रकारिता सही दिशा में होनी चाहिये। कभी कभी कुछ पत्रकार स्वार्थवश सही पक्ष की खबर को दबाकर अनुचित पक्ष के समाचार को वरीयता दे देते हैं। यह स्वस्थ पत्रकारिता नहीं होती है। हमें सदैव निष्पक्ष रहना चाहिये।


मंगलायतन विश्वविद्यालय के कुलसचिव श्री शिवाजी सरकार ने कहा कि अब आधुनिक युग में पत्रकारों को आधुनिकता का ज्ञान आवश्यक है।हम पत्रकारों को भी बदलते युग के साथ नयी तकनीकी ज्ञान से लैस होना चाहिये। जिससे हम अपनी खबरों की विश्वसनीयता के साथ उसकी प्रामाणिकता भी बरकरार रख सकें। हमें भ्रामक खबरों से दूर रहना चाहिये। यह उचित रहेगा कि हम जब भी एक्सक्लूसिव खबरें लिखें, तो उसके हर तथ्यों की हर तरीके से जांच कर लें।


वरिष्ठ संपादक व समाजसेवी अशोक खुराना ने अपनी पंक्तियों के माध्यम से कहा कि "आप सभी को देखकर खुशी हुयी है आज, राष्ट्रभावना पूर्ण हो, हम सब की आवाज’’। उन्होंने अलीगढ़  कासगंज  बेटा बरेली  शाहजहांपुर  लखनऊ आजमगढ़ मऊ  बलिया  हाथरस  आगरा मेरठ  मुजफ्फरनगर गाजियाबाद  सहारनपुर  बनारस  बहराइच  अन्य सुदूर जनपदों से आये पत्रकारों का भी आभार जताया।

पत्रकार महोत्सव में ओजस्वी कवियत्री सरिता सिंह ने अपनी पंक्तियों से पत्रकारों का उत्साहवर्धन किया।

Post a Comment

0 Comments