हर महिला को अपना काम बिना किसी भय के तथा पूर्ण आत्मविश्वास के साथ करना चाहिए : आरजे ज्योति

 


अलीगढ़। अंतर्राष्ट्रीय महिला सप्ताह के अन्तर्गत लोकप्रिय रेडियो जाकी ज्योति को सामाजिक संगठन शी-विंग द्वारा क्राउन प्लाजा, नोएडा में आयोजित एक कार्यक्रम में सम्मानित किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में पूर्व आईपीएस अधिकारी डाक्टर किरन बेदी और अभिनेता अभिषेक सिंह भाग लिया।

इस अवसर पर सभी महिलाओं को बधाई देते हुए आरजे ज्योति ने कहा कि हर महिला को अपना काम बिना किसी भय के तथा पूर्ण आत्मविश्वास के साथ करना चाहिए। उन्होंने कहा कि हर महिला किसी न किसी पहलू से विशेष होती है। लड़कियों की शिक्षा पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि अगर माता-पिता शुरू से ही अपनी बेटियों की शिक्षा पर ध्यान दें और उनके साथ भेदभाव न करें तो यही लड़कियां आगे बढ़कर अपने माता-पिता और अपने समाज के गौरव का कारक होती हैं।
सुश्री ज्योति ने कहा कि हीन भावना किसी भी व्यक्ति के लिए सबसे बड़ी बाधा होती है और यह लड़कियों के लिए अधिक परेशानी का कारण बनती है। उन्होंने लड़कियों से कहा कि वह स्वयं पर भरोसा करना सीखें और बिना झिझक जीवन में आगे बढ़ने पर ध्यान दें।
आरजे ज्योति ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस समाज को यह याद दिलाने का दिन है कि महिलाओं में पुरुषों की तरह ही क्षमताएं होती हैं और वे पुरुषों की तरह अपनी पारिवारिक जिम्मेदारियों के साथ-साथ अपनी सामाजिक जिम्मेदारियों को भी पूरा करती हैं। उन्होंने कहा कि विकास के तमाम दावों के बावजूद अभी भी महिलाओं के खिलाफ अत्याचार और दुर्व्यवहार की घटनाएं घटती हैं जो दुर्भाग्यपूर्ण है। इससे पता चलता है कि महिलाओं के कल्याण के लिए कानूनों को सख्ती से लागू करने की आवश्यकता है।
इसके अलावा, समाज में जिम्मेदारी की भावना भी पैदा की जानी चाहिए, क्योंकि अकेले कानून बनाने से समस्याओं का समाधान नहीं होता है, बल्कि कानूनों के बेहतर प्रवर्तन की आवश्यकता होती है।
आरजे ज्योति ने आगे कहा कि हमें अपने समाज में पुरुषों को जागृत करना होगा ताकि वे महिलाओं के साथ बेहतर व्यवहार करना सीख सकें और उन्हें उनके अधिकारों से वंचित न करें।
इस कार्यक्रम में सभी उम्र और क्षेत्रों के लोगों ने भाग लिया।

Post a Comment

0 Comments