पंडित मदन मोहन मालवीय जी का देश के विकास में योगदान विषय पर संगोष्ठी का आयोजन।


अलीगढ़। उत्तर प्रदेश जर्नलिस्ट एसोसिएशन के तत्वधान में भारत रत्न पंडित मदन मोहन मालवीय जी का देश के विकास में योगदान विषय पर संगोष्ठी का आयोजन जिला औद्योगिक एवं कृषि प्रदर्शनी परिसर स्थित कृष्णंजलि नाट्यशाला में किया गया ।

संगोष्ठी का शुभारंभ दीप प्रज्वलित एवं मां शारदे की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर शुभारंभ किया गया कार्यक्रम की अध्यक्षता शिक्षाविद् डॉक्टर विशन बहादुर ने की और संचालन एसोसिएशन के जिला महामंत्री पंकज धीरज ने किया ।


एसोसिएशन के प्रदेश महामंत्री जिला अध्यक्ष प्रदीप शर्मा एवं जिला कोषाध्यक्ष तेजवीर सिंह चौहान ने पत्रकारों एवं अतिथियों को शॉल ओढ़ाकर एवं पंडित मालवीय की तस्वीर भेंट कर सम्मानित किया।


संगोष्ठी के मुख्य वक्ता शिक्षाविद डॉ महेंद्र कुमार मिश्रा ने पंडित मालवीय के कृतित्व एवं व्यक्तित्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि मालवीय जी ने झोली फैला कर देश भर के दानदाताओं से धन एकत्रित कर बनारस हिंदू विश्वविद्यालय की स्थापना तो कराई गई थी ।

उन्होंने इसके अलावा कचहरी की भाषा हिंदी में लिखने पढ़ने वंदे मातरम गाने नागरी प्रचारिणी सभा की स्थापना करने एवं हरिद्वार में हर की पौड़ी पर मां गंगा की आरती उतारने की पहल की थी महामना बनने के लिए उन्होंने बहुत कुछ त्याग दिया वह ना तो नरम थे और ना ही गर्म व समाज से विचारधारा को मानने वाले थे मालवीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय अध्यक्ष रहे लेकिन विचारधारा में टकराव के कारण उन्होंने कांग्रेसका बहिष्कार किया वह राम भक्त थे क्योंकि राधा के अपासर भी थे वे ब्राह्मण थे फिर भी ब्राह्मण समाज ने मालवीय जी का बहिष्कार किया था।


शिक्षाविद डॉ गिरिराज किशोर ने महामना मदन मोहन मालवीय के नाम की व्याख्या करते हुए कहा कि महामना का मतलब महामानव मदन का अर्थ जिसको कोई मदना हो और मौह का तात्पर्य जिसे मोह न हो वह मालवा के रहने वाले थे इसलिए वह मालवीय कहलाते उनकी वेशभूषा सफेद रंग की रही।

डॉक्टर बी पी पांडे ने मालवीय जी को भारत रत्न की उपाधि देश की आजादी के दौरान ही मिलनी चाहिए थी उनकी उपाधि उनके स्थापित विश्वविद्यालय में वर्तमान में 125 विभाग हैं डॉक्टर संजीव अग्रवाल ने युवा पीढ़ियों को आह्वान किया कि वह पंडित मालवीय जी के आदेश अनुसार अपने दैनिक जीवन में उतारे राष्ट्रीय उत्धान में भागीदारी बने।

संगोष्ठी में एसोसिएशन के प्रांतीय कोषाध्यक्ष ज्ञानेंद्र कुमार शर्मा प्रांतीय उपाध्यक्ष सचिन भारद्वाज भारतीय मजदूर संघ के प्रांतीय संगठन मंत्री शंकरलाल , सुरेंद्र प्रजापति सुरेश शर्मा , अरविंद पंडित , ज्ञानेंद्र मिश्रा , एंड कौशल आदि ने विचार व्यक्त किए कार्यक्रम में अलीगढ़ के अलावा बदायूं एटा कासगंज हाथरस के पत्रकारों ने भी भाग लिया।

कार्यक्रम में नदीम खान तस्लीम खान , योगेंद्र शर्मा , योगेंद्र गुप्ता सलीम खान आदि उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments