सामाजिक कुरीतियों को दूर करने के लिए आगे आएं युवा : राज्यपाल

 


अलीगढ़ / मा0 राज्यपाल उत्तर प्रदेश श्रीमती आनन्दीबेन पटेल द्वारा अपने भ्रमण के दौरान बुधवार को प्रातः सर्किट हाउस परिसर में ओडीओपी, एफपीओ एवं एनआरएलएम समूह की महिला लाभार्थियों द्वारा तैयार किये गये उत्पादों की प्रदर्शनी का फीता काटकर शुभारम्भ किया। उन्होंने स्टाॅलों के अवलोकन के दौरान उद्यमियों, किसानों एवं महिला लाभार्थियों से संवाद करते हुए तैयार उत्पादों की मुक्तकंठ से सराहना की। उन्होंने प्रदर्शनी अवलोकन के उपरान्त औषधीय गुणों को समेटे हुए मौलश्री के पौधे का रोपण भी किया।

  मा0 राज्यपाल महोदया द्वारा सर्किट हाउस सभागार में एनआरएलएम समूह की महिला लाभार्थियों को प्रशस्ति पत्र, ओडीओपी के तहत मार्जिन मनी ऋण योजना के चैक एवं टूल किट के साथ विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र का वितरण किया गया।


उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ग्रामीण महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत और स्वावलम्बी बनाने के लिए हर सम्भव कदम उठा रही है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण परिवेश से जुड़ी महिलाएं स्वयं सहायता समूह से जुड़कर आर्थिक रूप से सबल, सशक्त और स्वावलम्बी बनें।

उन्होंने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत संचालित स्वयं सहायता समूहों के क्रियाकलापों के बारे में जानकारी की और समूह सदस्यों से संवाद भी किया। उन्होंने कहा कि अब महिलाएं किसी भी स्तर पर अपने को कमजोर न समझें और जब महिलाएं सशक्त होंगी तभी देश सशक्त बनेगा। राष्ट्र की उन्नति एवं तरक्की के लिए महिलाओं को विभिन्न क्रियाकलापों के माध्यम से अपनी आय में वृद्धि करनी होगी।

उन्होंने महिलाओं से आव्हान किया किया कि वह अपने बच्चों की शिक्षा पर विशेष ध्यान दें और संकल्प लें कि हमें गरीबी से बाहर निकलना है। उन्होंने आवश्यक खर्च पर नसीहत देते हुए कहा कि समाज में झूठी शान बनाए रखने के लिए विवाह आदि आयोजनों पर अनावश्यक खर्चों से बचें, पैसों का विवेकपूर्ण ढ़ंग से सदुपयोग करें। इस दौरान उन्होंने समूह द्वारा तैयार किए जा रहे उत्पादों एवं समूूह संचालन के बारे में जानकारी प्राप्त की।

महिला समूहों द्वारा बताया गया कि वह समूह के माध्यम से 62 प्रकार की गतिविधियों का संचालन किया जा रहा है, जिसमे प्रेरणा कैंटीन, विद्युत बिल एजेंट, पीडीएस शॉप, सामुदायिक शौचालय, स्कूल ड्रेस, ग्रासरी, ब्यूटी पार्लर, बेकरी, ब्रास मूर्ति बनाने का कार्य प्रमुख हंै, जिससे वह अपने परिवार का अच्छे से भरण-पोषण कर रही हैं। मा0 राज्यपाल जी ने कहा कि आज के समय में बेटे और बेटियों में कोई भेद नहीं रह गया है। बेटों की भांति बेटियों को भी अच्छी शिक्षा मुहैया कराई जाए। आज की बेटियां वह हर प्रकार के कार्य कर रही हैं और हर क्षेत्र में बेटों से एक कदम आगे आकर अपना परचम लहरा रहीं हैं।

मा0 दर्जा प्राप्त राज्य मंत्री ठा0 रघुराज प्रताप सिंह ने कहा कि आज का भ्रमण जनपद के लिए प्रेरणादायी एवं मार्गदर्शक बनेगा। उन्होंने पुलिस एवं प्रशानिक अधिकारियों के कार्यों की सराहना करते हुए चाहे कोविड रहा हो या सामान्य दिन शासकीय योजनाओं का लाभ पात्रों को मिल रहा है। कोविड के दौरान श्रम विभाग द्वारा प्रत्येक पात्र को 1000-1000 रूपये उनके बैंक खातों में पहुॅचाने के साथ ही पंजीकृत श्रमिकों की बालिकाओं

Post a Comment

0 Comments