डा. मुबीन अहमद खान के निधन पर गहरा दुख प्रकट करते हुए इसे भाषा विज्ञान के लिए एक बड़ी क्षति बताया।

                             शोक सभा का आयोजन


अलीगढ़, 14 जनवरीः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के भाषा विज्ञान विभाग के पूर्व अध्यक्ष डा. मुबीन अहमद खान के निधन एक शोक सभा आयोजित की गई जिसमें मुबीन अहमद खान के व्यक्तित्व, शैक्षणिक क्षमता, मैत्रीपूर्ण व्यवहार तथा मधुर स्वभाव पर प्रकाश डाला गया।

विभागाध्यक्ष प्रो. मुहम्मद जहाँगीर वारसी ने उनके निधन पर गहरा दुख प्रकट करते हुए इसे भाषा विज्ञान के लिए एक बड़ी क्षति बताया। उन्होंने कहा कि डा. मुबीन अहमद खान एक बहुमुखी व्यक्तित्व के मालिक थे। प्रोफेसर वारसी ने कहा कि मुुबीन साहब के साथ उनका रिश्ता एक शिक्षक और छात्र का था तथा उन्होंने डा. मुबीन से भाषा विज्ञान के कई मूल सिद्वांत समझे।
डा. मसूद अली बेग ने अपने विचार व्यक्त करते हुए मुबीन साहब की उच्च शैक्षणिक क्षमता और मैत्रीपूर्ण व्यक्तित्व के बारे में बताया।
प्रो. शबाना हमीद ने कहा कि मुबीन साहब का शैक्षणिक, साहित्यिक और भाषाई क्षेत्र में उच्च स्तर पर पदस्थ थे। उन्होंने मुबीन साहब की शिक्षण शैली पर विस्तार से प्रकाश डाला उनके निधन को उर्दू भाषाविज्ञान की बड़ी क्षति बताया।
विभाग के पूर्व अध्यक्ष प्रो इम्तियाज हसनैन ने डा. मुबीन की शैक्षणिक योग्यता एवं कर्मठता के बारे में विस्तार से बात की। उन्होंने कहा कि वह बहुत मिलनसार थे और सरल स्वभाव के थे।
शोक सभा में शिक्षकों, छात्रों के साथ-साथ गैर-शिक्षण कर्मचारी भी उपस्थित थे।

Post a Comment

0 Comments