सभी डीएम अपने जनपद में कोरोना संक्रमण एवं वैक्टर जनित बीमारियों से बचाव के लिये साफ-सफाई व्यवस्था दुरूस्त रखें- मण्डलायुक्त



     
        Photo :-  मंडलायुक्त जी.एस. प्रियदर्शी

अलीगढ़ / मंडलायुक्त जी.एस. प्रियदर्शी ने कोरोना संक्रमण को और ज्यादा फैलने के साथ ही वैक्टर जनित बीमारियों को फैलने से रोकने के लिए मण्डल के सभी जिलों में वृहद स्तर पर साफ-सफाई अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। प्रमुख सचिव उत्तर प्रदेश शासन के पत्र के हवाले से मंडलायुक्त अलीगढ़ जी.एस. प्रियदर्शी ने मंडल के सभी जिला अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वह मलिन बस्तियों, घनी आबादी वाले क्षेत्रों, कोरोना संक्रमण के लिहाज से संवेदनशील एवं अति संवेदनशील इलाकों में स्वच्छता अभियान से जुड़े कार्यक्रमों का माइक्रो प्लान तैयार करते हुए व्यापक स्तर पर साफ सफाई के विशेष इंतजाम सुनिश्चित करें। कोविड-19 के संक्रमण से बचाव एवं इसके और अधिक क्षेत्रों में फैलने से रोकने के लिए मंडलायुक्त ने चारों जनपदों के पंचायती राज विभाग एवं नगर निकायों को निर्देशित किया है कि वह अपने अपने क्षेत्रों में अभियान चलाकर साफ सफाई व्यवस्थाओं से जुड़े सभी कार्य आरंभ करें। उन्होंने कहा है कि ग्राम पंचायतों में भी जलभराव स्थल और नाले-नालियों को तली झाड़ साफ कराया जाय, हैंडपंप एवं कुओं के पास अनावश्यक जल एकत्रित ना होने दिया जाय।
 
प्रमुख सचिव उत्तर प्रदेश शासन द्वारा जारी पत्र के हवाले से श्री प्रियदर्शी ने सभी जिला अधिकारियों को बताया है कि साफ-सफाई के अभाव में बीमारियों के फैलने का खतरा बना रहता है, जिससे जन समुदाय के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। उन्होंने कहा है कि जन जागरूकता एवं बचाव ही बीमारी से लड़ने का सबसे कारगर उपाय है। उन्होंने जिलाधिकारियों को निर्देशित किया है कि वह ग्राम स्वास्थ्य एवं स्वच्छता समितियों को भी सक्रिय करते हुए स्वच्छता एवं साफ सफाई व्यवस्था को सुनिश्चित करने के साथ ही कूड़ा निस्तारण की सुदृढ़ व्यवस्था कराते हुए इसके प्रति लोगों को जागरूक किया जाए। एक स्वस्थ व्यक्ति को एक छोटा सा जीवाणु मामूली रूप से काट लेने भर से उसकी जिंदगी खतरे में पड़ सकती है, वेक्टर जनित बीमारियों से लाखों की संख्या में असामयिक मृत्यु हो जाती हैं। असामान्य एवं गंदगी से भरा माहौल जीवों के प्रसार को बढ़ावा देता है। महामारी विज्ञान के अनुसार वैक्टर ऐसे जीव समूह हैं जो रोगाणुओं और परजीवियों को किसी संक्रमित व्यक्ति से अन्य व्यक्ति तक पहुंचाते हैं। रोगाणु वाहक जीव यानी वेक्टर जनित बीमारियों की रोकथाम और नियंत्रण के लिए आवश्यक है कि साफ सफाई के साथ ही घरों के अंदर व बाहर स्प्रे, पानी में रसायनों का छिड़काव करना, कूड़ा कचरा प्रबंधन एवं अन्य उपचार विधियों को अपनाकर हम वेक्टर जनित बीमारियों से आम जनमानस को बचा सकते हैं।

मण्डलायुक्त ने अपील करते हुए कहा है कि जनसुविधाओं और जरूरतों को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा लॉक डाउन की अवधि में भी कई प्रकार की छूट प्रदान की जा रही हैं। सरकार द्वारा प्रदान की जा रही छूट को ग्रहण करने के साथ ही सामाजिक दूरी बनाए रखने और चेहरे को गमछे या मास्क लगाने सम्बन्धी दिशा निर्देशों का भी हम सभी को शतप्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित करना चाहिए। सामाजिक दूरी, स्वच्छता, इरादा, दृढ़ निश्चय व सावधानी के साथ ही अपने शरीर की प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि से ही हम किसी भी संक्रमण व बीमारी से बच सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments