जिला सूचना अधिकारी इस प्रकार के फर्जी पत्रकारों के सम्बन्ध में अपने स्तर से कार्यवाही कर अधोहस्ताक्षरी को अवगत करायें।










कंटेन्मेंट जोन रहेंगे पूर्ण रूप से बन्द, लॉक डाउन का पालन कराया जाए सख्ती से, ऑड-इवन  व्यवस्था रहेगी यथावत, गेहूं खरीद केंद्रों का करें नियमित निरीक्षण - डीएम, एसएसपी।



         Photo :- लॉक डाउन - प्रतिदिन समीक्षा बैठक

अलीगढ़ / सचिव राजस्व एवं राहत आयुक्त के निर्देषों के क्रम में जनपद में कोरोना महामारी की स्थिति को लेकर कोरोना कन्ट्रोल रूम के बेहतर संचालन तथा त्वरित रेस्पोन्स करने के लिये दिनांक 21.04.2020 को समय अपरान्ह 01ः00 बजे अधोहस्ताक्षरी की अध्यक्षता में जिलाधिकारी कार्यालय में एक बैठक आयोजित की गई। बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, मुख्य विकास अधिकारी, अपर जिलाधिकारी(नगर/प्रशासन/वि.रा.) नगर आयुक्त, सहायक नगर आयुक्त, नगर मजिस्ट्रेट, मुख्य चिकित्साधिकारी, उप श्रमायुक्त, पीडी डीआरडीए, जिला पंचायतीराज अधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक, प्रभारी अधिकारी कोरोना कन्ट्रोल रूम, अलीगढ शहर के थानावार समस्त मजिस्ट्रेट, जीएम डीआईसी उपस्थिति रहे। बैठक में चर्चा के उपरांत डीएम श्री सिंह द्वारा निम्न निर्देश दिये गयेः-

1. राजस्थान के कोटा से जनपद अलीगढ़ में 120 छात्र/छात्रायें आ गये हैं। जिनको मस्कट, राॅयल रेजीडेन्सी एवं अन्य स्थानों पर क्वारन्टीन किया गया है। 120 में से 94 छात्र/छात्राओं की कोरोना जाॅच हेतु सैम्पल जे.एन. मेडीकल काॅलेज में भेज दिये गये हैं। इस सबध में निर्देष दिये गये कि शेष 26 छात्रों की कोरोना जाॅच रैपिड किट के द्वारा आज शाम तक करा लिया जाये।

2. नीवरी अलहदादपुर निवासी कोरोना मरीज जाकिर के भाई रईस ने बताया कि जाकिर के द्वारा महारवीगंज के 02 थोक व्यापारी और उनके स्टाफ के सम्पर्क में था। उन दोनों थोक व्यापारी, उनका स्टाफ और जहाॅं-जहाॅ से उक्त कोरोना मरीज जाकिर एवं उसके संपर्क में आये मो. इकवाल ने खरीददारी की वहाॅ पर रेण्डमली कोरोना टेस्ट करायें जायें, जिसमें महावीर गंज क्षेत्र के सैम्पलिंग आज ही सुनिश्चित की जाये।

3. कोेरोना मरीज जाकिर के सम्पर्क में आये मो. इकवाल हरदुआगंज स्थिति सीएचसी में क्वारन्टीन है। वहाॅ तैनात डा. ब्रजमोहन को निर्देश दिये जाते है कि मो. इकवाल से पूछकर यह जानकारी एकत्रित करें कि मो. इकवाल कहाॅ-कहाॅ व किस के सम्पर्क में आया है एवं उसका यात्रा विवरण जिला मलेरिया अधिकारी के द्वारा मुख्य विकास अधिकारी को उपलब्ध कराया जायेे।

4. उस्मानपाड़ा निवासी कोरोना मरीज मेहराजुद्दीन की पुत्री सना अपनी मां मलका के साथ हरदुआगंज सीएससी में क्वारन्टीन है। मलका के सम्पर्क में आये राशन डीलर नसरूद्दीन और उसके परिवार का तत्काल सैम्पलिंग कराकर कोरोना जाॅच आज ही कराई जाये। राशन डीलर नसरूद्दीन के यहाॅ मलका से पहले राशन लेने आये 10 लोगों तथा मलका के बाद राशन लेने वाले 10 लोगों का भी सैम्पल लेकर कोरोना की जाॅच कराई जाये। इसी प्रकार मेहराजुद्दीन का एक्स रे सेण्टर पाॅइण्ट स्थित मित्तल डाईग्नोस्टिक सेन्टर पर किया गया था। वहाॅ के पूरे स्टाफ व मालिक डा. सुनील मित्तल तथा मेहराजुद्दीन से पहले जाॅच कराने आये कम से कम 2 तथा बाद में आये 2 लोगों का सैम्पल कराकर कोरोना की जाॅच कराई जाये। कोरोना मरीज मेहराजुद्दीन के सम्पर्क में आये डा. अंजुम चुगतई व उनका स्टाफ तथा वकार हर्ट सेण्टर के स्टाफ सहित वहाॅ सम्पर्क में आये सभी लोगों की सैम्पलिंग कराकर कोरोना की जाॅच कराई जाये।

5. समस्त अपर जिलाधिकारी, नगर मजिस्ट्रेट, उप जिलाधिकारी एवं तैनात समस्त थानावार मजिस्ट्रेट अपनी जिम्मेदरियों एवं दिये गये निर्देशो का अनुपालन पूर्ण रूप से करें। चिकित्सा विभाग पर निर्भर न रहकर अपने स्तर से समस्त कार्यवाहीयां सुनिश्चित करायें, जिससे कोरोना की रोकधाम प्रभावी रूप से की जा सके। यदि कहीं पर लापरवाही अथवा शिथिलता पाई जाती है तो सम्बन्धित मजिस्ट्रेट की जिम्मेदारी तय कर दी जायेगी। चिकित्सा विभाग के द्वारा कहीं कोई शिथिलता बरती जाती है तो उस स्थिति में चिकित्सा विभाग के नोडल अधिकारी मुख्य विकास अधिकारी तथा अधोहस्ताक्षरी को अवगत कराया जाये।

6. मनरेगा से सम्बन्धित समस्त कार्य सभी ग्राम पंचायतों में शुरू करा दिये जायें। जिन ग्राम पंचायतों में मनरेगा का कार्य शुरू कराया जाना है, उसकी विस्तृत सूची बनाकर कन्ट्रोल रूम में उपलब्ध करायें तथा शुरू हुऐ कार्यों के फोटो डीएम वार रूम में विवरण सहित उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

7.उप श्रमआयुक्त द्वारा अवगत कराया गया है कि श्रमिकों को भरण पोषण के लिये जनपद में 18090 श्रमिकों के सापेक्ष 15944 श्रमिकों के खाते में धनराषि हस्तान्तरित कर दी गई है। निर्देष दिये कि आगामी बैठक में उक्त कार्य को पूर्ण करते हुऐ अपनी हस्ताक्षरित आख्या उपलब्ध कराना सुनिष्चित करायें।

8. जनपद के समस्त ग्रामों में साफ-सफाई तथा सेनिटाइजेशन का कार्य नियमित रूप से कराया जाये तथा उसके फोटो डीएम वार रूम में विवरण सहित उपलब्ध करायें जायें। एक बार सभी ग्रामों में सेनिटाइजेशन होने के पश्चात पुनः सभी ग्राम में साफ-सफाई एवं सेनिटाइजेशन का कार्य कराया जाना सुनिश्चित करें तथा सेनिटाइजेशन होने के पश्चात ग्राम पंचायत अधिकारी/ग्राम विकास अधिकारी तथा प्रधान के द्वारा लिखित प्रमाण पत्र कन्ट्रोल रूम में उपलब्ध करायें।

9. चावल वितरण का कार्य तेजी से कराया जाये ताकि सभी कार्डधारकों को चावल जल्द से जल्द प्राप्त हो जाये। चावल वितरण का पर्यवेक्षण तैनात किये गये सुपरवाईजरों के द्वारा नियमित रूप से किया जाये। संज्ञान में आया है कि कुछ लोग फर्जी बनकर राशन डीलरों के यहां जा रहे है तथा राशन डीलरों को धमकी देने के साथ-साथ पत्रकारिता के नाम पर ब्लैकमेल करने की कोशिश कर रहे है। इस सम्बन्ध में निर्देश दिये जाते है कि समस्त उपजिलाधिकारी अपने क्षेत्रों में जिला सूचना अधिकारी के साथ संयुक्त रूप से जाॅचकर आवश्यक कार्यवाही करते हुऐ उसकी सूचना अधोहस्ताक्षरी को उपलब्ध करायें। जिला सूचना अधिकारी इस प्रकार के फर्जी पत्रकारों के सम्बन्ध में अपने स्तर से कार्यवाही कर अधोहस्ताक्षरी को अवगत करायें।


Post a Comment

0 Comments