अमुवि के जवाहरलाल नेहरू मेडीकल कालिज को एल0टू0 कोविड-19 अस्पताल का दर्जा भी दिया गया है।

अलीगढ़ / अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय ने कुछ राजनीतिज्ञों द्वारा अमुवि के मेडीकल कालिज को कोरोना का संक्रमण रोग फैलाने के लिए जिम्मेदार ठहराने का शक्ति से खण्डन किया है। अमुवि के कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर स्वंय एक डाक्टर हैं और उन्होंने कोरोना रोग से लड़ने के लिए एक वृह्द रणनीति तैयार की है।
अमुवि का जवाहर लाल नेहरू मेडीकल कालिज पश्चिमी उत्तर प्रदेश का अग्रणी मेडीकल कालिज है जिसमें कोरोना के अब तक लगभग चार हजार से अधिक मुफ्त टेस्ट किये हैं और मेडीकल कालिज के माइक्रोबायोलोजी विभाग के डाक्टर 24 घंटे कार्य करके दो सौ से अधिक टेस्ट प्रतिदिन कर रहे हैं।
जे0एन0 मेडीकल कालिज को अलीगढ़ के अलावा आगरा, मथुरा, बुलंदशहर, हाथरस, मुरादाबाद, संभल, एटा, कासगज, रामपुर एवं अन्य जनपदों के टेस्ट सैंपिल जाॅच के लिए भेजे जाते हैं।
मेडीकल कालिज के ट्रामा सेंटर में कार्यरत डाक्टर एवं स्वास्थयकर्मियों को पी0पी0ई0 किट प्रदान कियेे गये हैं। मेडीकल कालिज के संक्रमित होने की खबर निराधार एवं सत्यता से परे है। क्यों कि यहाॅ के 80 से अधिक डाक्टर एवं स्वास्थयकर्मियों के टेस्ट कराये गये हैं जो सब नेगेटिव साबित हुए हैं। इसके अतिरिक्त पीडियाट्रिक सर्जरी वार्ड मंे भर्ती 5 मरीजों की जाॅच की गयी वह सब नेगेटिव पाये गये।
जवाहर लाल नेहरू मेडीकल कालिज के प्रिंसपिल प्रोफेसर शाहिद सिद्दीकी ने बताया कि संक्रमण के जितने भी रोगी गंभीर अवस्था में आये थे उनका तुरन्त उपचार कराना जरूरी था जाॅच के बाद ही कोरोना होने या न होने का पता चलता है रिपोर्ट आते ही तुरंत जिला प्रशासन को सूचित कर दिया जाता है।
इसके अतिरिक्त कोरोना का जो भी रोगी मेडीकल कालिज में आया उसका पहले इलाज शहर के किसी प्राइवेट हस्पताल में हुआ था। किस प्राइवेट अस्पताल से कोरोना फैल रहा है यह जाॅच का विषय है।
कोरोना के फैलाव को रोकने के लिए अमुवि प्रशासन कटिबद्ध है। अमुवि के एनेसथीसिया विभाग और डा0 जाकिर हुसैन इंजीनियरिंग कालिज विभाग के दो शिक्षकों ने एक प्रोटेक्शन बोक्स विकसित किया है, जिसका उद्देश्य कोरोना संक्रमण का इलाज करने वाले डाक्टरों को सुरक्षित करना है।
मेडीकल कालिज के हृदय रोगी हैल्प लाइन नम्बर 7599050505 एवं प्रसूति रोग के गंभीर मरीजों के लिए दो हैल्प लाइन नम्बर 9719287391 एंव 9887430520 जारी किये गये है। जिन पर संपर्क किया जा सकता है। इस तरह कोरोना महामारी के फैलाव को रोकने के लिए मेडीकल कालिज निर्णायक भूमिका निभा रहा है।

Post a Comment

0 Comments