गृह मंत्री बने अमित शाह, पद संभालते ही करेंगे इन सात मामलों का निपटारा!



अमित शाह इससे पहले नरेंद्र मोदी के ही नेतृत्व वाली गुजरात सरकार में गृह राज्य मंत्री रह चुके हैं। केंद्रीय गृह मंत्री का पद संभालते ही शाह आतंकवाद, पाकिस्तान से कलह और नक्सलियों जैसे सात मुद्दों पर तुरंत काम शुरू कर देंगे।


नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल की सरकार में अमित शाह को गृह मंत्री बनाया गया है।
नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के लिए मंत्रालयों का बंटवारा हो चुका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नई सरकार में गृह मंत्रालय का जिम्मा भाजपा अध्यक्ष अमित शाह को सौंपा गया है। यानी शाह मोदी सरकार में नंबर दो के नेता होंगे। वह इससे पहले नरेंद्र मोदी के ही नेतृत्व वाली गुजरात सरकार में गृह राज्य मंत्री रह चुके हैं। माना जा रहा है कि केंद्रीय गृह मंत्री का पद संभालते ही शाह आतंकवाद, पाकिस्तान से कलह और नक्सलियों जैसे सात मुद्दों पर तुरंत काम शुरू कर देंगे। यहां ऐसे सात संभावित मुद्दे हैं जो जिनपर अमित शाह तुरंत काम कर सकते हैं।
1)- पश्चिम बंगाल में हिंसा से निपटना माना जा रहा है कि गृह मंत्री का पद संभालते ही अमित शाह पश्चिम बंगाल में पिछले दिनों ही हुई हिंसा पर अपना रुख स्पष्ट करेंगे। आम चुनाव के दौरान बंगाल में भाजपा के दर्जनों कार्यकर्ताओं को जान से हाथ धोना पड़ा था। इन हत्याओं का आरोप भाजपा ने प्रदेश की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी के कार्यकर्ताओं पर लगाया।
2)- रोहिंग्या और घुसपैठियों पर सख्त रुख बंगाल सहित नॉर्थ-ईस्ट में एनआरसी के बाद भी लगातार चल रही रोहिंग्या और घुसपैठियों के मुद्दे पर केंद्र सरकार से अब ज्यादा सख्त रुख अपनाने की अपेक्षा की जा रही है। मीडिया गलियारे में चर्चा है कि इस मामले में अमित शाह बेहतर साबित होंगे।
3)- आतंकवाद पर अधिक कड़ा होगा भारत का रुख आतंकवाद से जूझ रहे जम्मू-कश्मीर सहित देश के अन्य राज्यों से लगातार आतंकवाद की खबरें आती रही हैं। कहा जा रहा है कि गृह मंत्री का पद संभालते ही अमित शाह पहले आंतरिक आतंकवाद के खिलाफ सख्त कदम उठाएंगे। इसके अलावा सीमापार से आए आतंकियों पर सख्त रुख अपनाया जाएगा। खास बात है कि गुजरात का गृह मंत्री रहने के दौरान अमित शाह ने पाकिस्तानी सीमाओं पर होने वाली घुसपैठ से सख्ती से निपटा था।
4)- पाकिस्तान व पड़ोसी देशों से निपटने की अमित शाह की नीति शाह के गृह मंत्री बनते ही उम्मीद की जा रही है कि अब भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्ते मधुर होंगे। भाजपा अध्यक्ष की कूटनीतिक ताकत का आभास देश को पहले से है। माना जा रहा है कि शाह अपनी विशेष कूटनीति के चलते ना सिर्फ पाकिस्तान बल्कि नेपाल और चीन से भी भारत के रिश्ते सुधारने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

केंद्र में मंत्री बने अमित शाह, जानें कौन बनेगा बीजेपी अध्यक्ष
बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह मोदी कैबिनेट में शामिल हो गए हैं.जिसके बाद यह तय हो गया है कि जल्द ही बीजेपी को नया अध्यक्ष मिलेगा.लेकिन इसके साथ ही यह भी तय है कि नए अध्यक्ष को एक साथ कई चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा.

5) नक्सलियों से निपटना सबसे अहम आम चुनाव के दौरान महाराष्ट्र में एक बड़ा नक्सली हमला हुआ था। प्रदेश के गढ़चिरौली में हुए हमले में तब 16 जवान शहीद हो गए थे। माना जा रहा है कि शाह सबसे पहले इसके निपटारे पर काम करेंगे।
6)- घरेलू सुरक्षा माना जा रहा है कि अमित शाह के गृह मंत्री बनते ही देश के अंदर आपराधिक घटनाओं को अंजान देने वाले अपराधियों पर नकेल कसी जाएगी, उनके खिलाफ सख्त रुख अपनाया जाएगा। यहां बता दें कि शाह के गुजरात के गृह मंत्री रहते अपराधों में खासी कमी आई थी।
7)- जम्मू-कश्मीर में अब सुधरेंगे हालात जम्मू-कश्मीर में बढ़ते आतंकवाद और आंतकी संगठनों से निपटने में शाह की भूमिका अहम होगी। चूंकि पिछले पांच सालों के दौरान कश्मीर में आतंकी गतिविधियों और पत्थरबाजी में खासा इजाफा हुआ है।  : साभार  संसत्ता 

Post a Comment

0 Comments