जामिया उर्दू अलीगढ़ को देश का सवोच्य शौक्षिक संस्थान बनाया जाएगाः डाॅ0 जसीम मोहम्मद

एकेडेमिक काउन्सिल की बैठक में जामिया उर्दू अलीगढ़ को राष्ट्रीय महत्व का संस्थान घोषित करने की माँग
अलीगढ़ /जामिया उर्दू अलीगढ़ की ऐकेडेमिक काउन्सिल (ए0सी0) और कोर्स एण्ड स्टैडी मैटीरियल कमेटी (सी0एस0एम0) कमेटीओं की बैठक क्रमशः मौलाना आजाद नेशनल उर्दू यूनीवर्सिटी (हैदराबाद) के कुलधिपति फिरोज बख्त अहमद और यू0जी0सी0 के पूर्व सदस्य प्रोफेसर एम0एम0 अन्सारी की अध्यक्षता मे सम्पल हुई जिनसे कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए।
इस सम्बन्ध मे ऐकेडेमिक काउन्सिल के अध्यक्ष और मानू (हैदराबाद) के कुलाधिपति फिरोज़ बख्त अहमद ने बताया कि बैठक मे सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित किया गया कि जामिया उर्दू अलीगढ़ की सनद के कानून द्वारा राष्ट्रीय महत्व का संस्थान घोषित कराने के लिए सम्बाधित अधिकरियों और सरकार से बात की जाए। इसी प्रकार जामिया उर्दू अलीगढ़ के पाठ्यक्रमों को राज्यों के बोर्ड की समकक्षत प्रदान करने के लिए सम्बन्धित अधिकारियों से वार्ता प्रति वर्ष दो दिवसीय उर्दू मेला, नवम्बर 2019 में एक दिवसीय लिटरेरी फैस्ट का आयोजन तथा जामिया उर्दू अलीगढ़
को उच्चतक शैक्षिक संस्थान बनाने के लिए अथक प्रयास किए जाएगे।
कोर्स एवं स्टैडी मैटीरियल कमेटी के अध्यक्ष और यू0जी0सी के पूर्व सदस्य प्रोफेसर एम0एम0 अन्सारी ने बताया कि कमेटी ने वर्तमान समय मे लागू पाठ्यक्रमो की विवेचना की। इसके अलावा कमेटी मे सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित किया गया कि व्यवसायिक पाठ्यक्रमों का भी लागू किया जाए। जामिया उर्दू अलीगढ़ के पाठ्यक्रमों को एन0आई0ओ0एस0 के पाठ्यक्रमों की समकक्षता प्रदान की जाए तथा शिक्षा और उर्दू विकास के क्षेत्र मे कार्य कर रहे विभिन्न लोगों को जामिया उर्दू अलीगढ़ से जोड़ा जाए।
निदेशक डाॅ0 जसीम मोहम्मद ने बताया कि उक्त बैठक मे सर्वसम्मति से पारित प्रस्ताव  को धरातल पर लागू किया जाएगा तथा राज्य के बोर्डों की जामिया उर्दू अलीगढ़ की समकक्षता प्रदान कराई जायेगी।
निदेशक डाॅ0 जसीम मोहम्मद ने बताया कि उक्त बैठको मे प्रोफेसर रज़ाउल्लाह खान , शामून रज़ा नक्वी, मुसईद किदवई, डाॅ0 आफताब आलम नज़मी, डाॅ0 फुरकान सम्भली, डाॅ0 फारूक खान, डाॅ0 कुलदीप अग्रवाल, डाॅ0 मुशर्रफ अली जौकी, डाॅ0 जुबैर शादाब और डाॅ0 जसीम मोहम्मद उपस्थित थे।

Post a Comment

0 Comments