गाँव में मुसलमानो के प्रवेश पर रोक की धमकी

द इंडियन एक्सप्रेस की एक के मुताबिक पूर्वी मध्य प्रदेश के राजगढ़ ज़िले के गांवों में मुसलमानों के प्रवेश पर रोक की धमकी दी गई है. पुलिस को मिले पत्र में कहा गया है, "लिम्बोदा गांव में कोई मुसलमान फेरी वाला नहीं घुसना चाहिए. अगर वो आए तो हमें ज़िम्मेदार न ठहराया जाए. कोई मुसलमान हमारे गांव में न घुसे." पुलिस को ऐसे धमकी भरे पत्र गणतंत्र दिवस के मौके पर खुजनेर क़स्बे में हुई सांप्रदायिक हिंसा के बाद मिले हैं. प्रदेश में सत्ता में आई कांग्रेस के शासन की ये पहली सांप्रदायिक वारदात है.
पूर्वोत्तर में बीजेपी के ख़िलाफ़ लामबंद हुईं सहयोगी पार्टियां
पूर्वोत्तर राज्यों में बीजेपी की सहयोगी पार्टियां केंद्र सरकार की ओर से लाए जा रहे नागरिकता संशोधन क़ानून के ख़िलाफ़ लामबंद हो रही हैं. द हिंदू अख़बार की एक के मुताबिक पूर्वोत्तर की दस क्षेत्रीय पार्टियों ने मंगलवार को नागरिकता संशोधन क़ानून के ख़िलाफ़ सम्मेलन किया जिसमें बिहार में बीजेपी की सहयोगी जनता दल यूनाइटेड पार्टी भी शामिल हुई. प्रस्तावित क़ानून के तहत अफ़ग़ानिस्तान, बांग्लादेश, पाकिस्तान और म्यांमार में रह रहे अल्पसंख्यकों को भारत की नागरिकता दी जा सकेगी लेकिन इन देशों से आने वाले मुसलमान नागरिकता नहीं ले सकेंगे.
लोकायुक्त के दायरे में आएंगे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री
हिंदुस्तान टाइम्स की एक के मुताबिक महाराष्ट्र में देवेंद्र फडणनवीस की सरकार मुख्यमंत्री को कुछ शर्तों के साथ लोकायुक्त के दायरे में लाना चाहती है. महाराष्ट्र लोकायुक्त क़ानून के तहत फिलहाल लोकायुक्त जन प्रतिनिधियों, मंत्रियों और स्थानीय निकायों के सदस्यों के ख़िलाफ़ तो भ्रष्टाचार के मामले की जांच कर सकता है लेकिन मुख्यमंत्री इसके दायरे से बाहर हैं. मंगवाल को राज्य की कैबिनेट ने मुख्यमंत्री के ख़िलाफ़ शिकायत दायर करने के प्रस्ताव को मंज़ूरी दे दी.
भारत में सांप्रदायिक हिंसा का ख़तराः अमरीका
अमरीका ने विश्व में सुरक्षा ख़तरों को लेकर जारी अपनी रिपोर्ट में कहा है कि भारत में होने वाले आगामी लोकसभा चुनावों के दौरान सांप्रदायिक हिंसा की वारदातों में बढ़ोत्तरी हो सकती है. हिंदुस्तान टाइम्स में प्रकाशित एक के मुताबिक इस रिपोर्ट में भारत में पाकिस्तान स्थित संगठनों की ओर से हमलों का ख़तरा भी ज़ाहिर किया गया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी अपने हिंदू राष्ट्रवाद की थीम को आगे बढ़ाती है तो सांप्रदायिक हिंसा की घटनाएं बढ़ने की संभावना है.
Input :bbc

Post a Comment

0 Comments