दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे के पहले चरण का उद्घाटन

 


विकास। पिछले कुछ वर्षों में राजमार्ग और एक्सप्रेस-वे काफी तेजी से विकसित हुए हैं। देश की राजनीतिक राजधानी को वित्तीय राजधानी से जोड़ने वाले दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे के पहले चरण का उद्घाटन हो चुका है। 


इस परियोजना की आधारशिला मार्च 2019 में रखी गई थी। आशा की जाती है कि अगले कुछ महीनों में यह परियोजना पूरी हो जाएगी और इसी के साथ बारह घंटे के अंदर दिल्ली से मुंबई जाने वालों का सपना पूरा हो जाएगा। इसके अतिरिक्त यह रोजगार के अवसर पैदा करने के साथ अर्थव्यवस्था को भी गति देगा।


पिछले कुछ वर्षों में राजमार्ग और एक्सप्रेस-वे काफी तेजी से विकसित हुए हैं और ये केवल विकास की रफ्तार बढ़ाने का ही काम नहीं कर रहे हैं, बल्कि इस प्रश्न का उत्तर भी दे रहे हैं कि आखिर विकास के मोर्चे पर हो क्या रहा है।


अब इसके लिए सरकार को दावा करने की आवश्यकता नहीं कि वह आधारभूत ढांचे का विकास तेजी से कर रही है, क्योंकि देश के विभिन्न हिस्सों में यह ढांचा आकार लेता हुआ दिखाई दे रहा है। चूंकि इस बजट में आधारभूत ढांचे के विकास के लिए भारी-भरकम राशि आबंटित की गई है, इसलिए यह तय है कि आने वाले समय में देश की बुनियादी ढांचा और अधिक सशक्त होगा।

इस एक्सप्रेस-वे के निर्माण से न केवल दिल्ली को फायदा होगा बल्कि राजस्थान, हरियाणा, मध्य प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र को भी आवागमन में फायदा होने वाला है। 

कुछ लोग इन दोनों शहरों के बीच हवाई मार्ग के स्थान पर सड़क मार्ग से यात्रा करना बेहतर समझेंगे। राजमार्ग और एक्सप्रेस-वे हादसों का कारण नहीं बने, इसके लिए विशेष उपाय किए जाने चाहिए। इसी के साथ इनका उपयोग करने वालों को भी सावधानी बरतनी चाहिए।

साभार : कॉपी पेस्ट NARENDRA 






Post a Comment

0 Comments