प्रधानमंत्री मातृत्व सुरक्षित अभियान दिवस का हुआ आयोजन


कासगंज । जनपद में सोमवार को सातों ब्लॉक के सीएचसी व पीएचसी पर प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस मनाया गया। इसमें गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व जांच की गई और उच्च जोखिम वाली गर्भवतियों को भी जागरुक किया गया। इसके साथ ही लक्ष्य दंपत्ति को परिवार नियोजन के साधनों को उपलब्ध कराए गए एवं उनकी काउंसलिंग की गई।



नेशनल हेल्थ मिशन के नोडल अधिकारी डॉ. एसपी सिंह  ने बताया कि सोमवार को जनपद

में शहरी और ग्रामीण स्वास्थ्य इकाइयों पर प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस

मनाया गया। इस अवसर पर गर्भवती महिलाओं का अल्ट्रासाउंड सहित, यूरिन, हीमोग्लोविन,

शुगर, सिफलिस, वजन, ब्लड प्रेशर, ब्लड ग्रुप और एचआईवी और कोविड -19 की जाँच की

गई और इसमें उच्च जोखिम वाली गर्भवती महिलाओं का चिन्हांकन किया गया।


परिवार नियोजन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. एसपी सिंह ने बताया कि कार्यक्रम के

दौरान लक्ष्य दंपत्ति को बास्केट ऑफ च्वॉइस की सहायता से परिवार नियोजन साधन

अपनाने के लिए प्रेरित किया गया।


सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र अशोकनगर, सहावर, अमापुर, बिड़ला पर सोमवार को 168 द्वितीय तिमाही एवं तृतीय तिमाही गर्भवती महिलाओं की प्रसवपूर्व जांच यूरिन, हीमोग्लोविन, शुगर, सिफलिस, वजन, ब्लड प्रेशर, ब्लड ग्रुप और एचआईवी और कोविड -19 की जाँच की गई।


अशोकनगर सवास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ आकाश सिंह ने बताया कि पीएमएसएमए के

तहत हुए एचआरपी डे पर 10 गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य का परीक्षण किया गया। सभी महिलाओं की आरसीएच फीडिंग भी की गई, जिसमें 27 गर्भवती के अकाउंट नम्बर भी चढ़ा दिए गए |


उन्होंने बताया कि सभी महिलाओं की एचआईवी सहित सिफलिस, ब्लड इत्यादि की जांच की

गई।


बिड़ला अस्पताल की डा. मेघना ने बताया कि कोरोना काल में गर्भवती को अपना खास ख्याल रखने की जरूरत है, क्योंकि गर्भावस्था के दौरान आम दिनों की अपेक्षा रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है। इसलिए कोविड-19 के संक्रमण से बचने के लिए घर पर रहकर अपने स्वास्थ्य का खास ख्याल रखें। खाने पीने का विशेष ध्यान दें, व्यायाम करें और डॉक्टर से संपर्क करती रहे। समय-समय पर अपनी जांच कराती रहे। गर्भवती को कोरोना से डरने की नहीं बल्कि लड़ने की जरूरत है।


-------------

 कार्यक्रम के दौरान डॉ. रिचा, डॉ. आमिर खान,  शकुंतला,  रेनू सपना, टिंकी , अनु,  नवीन कुमार बीसीपीएम भवानी शंकर,  बीपीएम अखंड, बीपीएम सुनील कुमार,  बीपीएम बृजेश कुमार, फैमिली प्लानिंग काउंसलर पूनम सक्सेना व स्टाफ मौजूद रहा।

Post a Comment

0 Comments