जिला महिला चिकित्सालय में प्रधानमंत्री मातृत्व सुरक्षित अभियान दिवस का हुआ आयोजन

अलीगढ़ । जिले में सोमवार को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान का उद्घाटन जिला महिला चिकित्सालय में शहर विधायक संजीव राजा व मुख्य चिकित्सा अधिकारी, जिला मलेरिया अधिकारी एवं मुख्य चिकित्सा अधीक्षका (सीएमएस) द्वारा संयुक्त रुप से फीता काटकर कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया। इस अवसर पर उपस्थित गर्भवती महिलाओं से मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा अवकी सावन विशेष अभियान हर मां सुरक्षित मिल रहा सम्मान के अंतर्गत खतरे के लक्षण यथा योनि के स्त्राव, तेज बुखार, उच्च रक्तचाप, त्वचा का पीलापन, हाथ पैरों में सूजन होने पर निकट के स्वास्थ केंद्र तथा जिला महिला चिकित्सालय में निशुल्क इलाज देने की सलाह दी गयी ।

मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ रेनू शर्मा द्वारा ब्लड टेस्ट, यूरिन टेस्ट, ब्लड प्रेशर, हीमोग्लोबिन व अल्ट्रासाउंड निःशुल्क सुविधा किए जाने के बारे में अवगत कराया गया।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर आनंद उपाध्याय ने बताया कि सोमवार को जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के 31 स्वास्थ्य इकाइयों पर प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस मनाया गया। 



परिवार नियोजन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. एसपी सिंह ने बताया कि कार्यक्रम के दौरान लक्ष्य दंपत्ति को बास्केट ऑफ च्वॉइस की सहायता से परिवार नियोजन साधन अपनाने के लिए प्रेरित किया गया। इस अवसर पर गर्भवती महिलाओं का अल्ट्रासाउंड सहित, यूरिन, हीमोग्लोविन, शुगर, सिफलिस, वजन, ब्लड प्रेशर, ब्लड ग्रुप और एचआईवी और कोविड -19 की जाँच की गई और इसमें उच्च जोखिम वाली गर्भवती महिलाओं का चिन्हांकन किया गया।


मुख्य चिकित्सा अधीक्षका डॉ रेनू शर्मा ने बताया कि प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के दिवस पर 105 गर्भवती महिलाओं का रजिस्ट्रेशन किया गया। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में गर्भवती को अपना खास ख्याल रखने की जरूरत है, क्योंकि गर्भावस्था के दौरान आम दिनों की अपेक्षा रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है। इसलिए कोविड-19 के संक्रमण से बचने के लिए घर पर रहकर अपने स्वास्थ्य का खास ख्याल रखें। खाने पीने का विशेष ध्यान दें, व्यायाम करें और डॉ. से संपर्क करती रहे। समय-समय पर अपनी जांच कराती रहे। गर्भवती को कोरोना से डरने की नहीं बल्कि लड़ने की जरूरत है।


उन्होंने बताया गर्भवती महिलाओं को काउंसिलिंग के माध्यम से उनको पौष्टिक आहार का सेवन करने के लिए समझाया गया और कोविड के चलते गर्भवतीयों को मास्क व शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करने के साथ ही हाथ धोने की भी सलाह दी गई ।


सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बिजौली के प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉक्टर नवीन कुमार ने बताया कि सोमवार को 79 द्वितीय तिमाही एवं तृतीय तिमाही गर्भवती महिलाओं की प्रसवपूर्व जांच यूरिन, हीमोग्लोविन, शुगर, सिफलिस, वजन, ब्लड प्रेशर, ब्लड ग्रुप और एचआईवी और कोविड -19 की जाँच की गई। उन्होंने कहा कि पीएमएसएमए के तहत हुए एचआरपी डे पर 19 उच्च जोखिम गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य का परीक्षण किया गया। उन्होंने बताया कि सभी महिलाओं की एचआईवी सहित सिफलिस, ब्लड इत्यादि की जांच की गई।


शहर विधायक संजीव राजा द्वारा प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के अंतर्गत तीन किस्तों में ₹5000 गर्भवती महिलाओं को दिए जाने की जानकारी दी गई। विधायक संजीव राजा व मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा प्रयोगशाला, ओपीडी व परामर्श केंद्र का भ्रमण किया गया ।भ्रमण के दौरान जिला में मलेरिया अधिकारी डॉ राहुल कुलश्रेष्ठ, डॉक्टर चंचल वार्ष्णेय, डॉ गीतांजलि पुंडीर एवं अन्य स्टाफ उपस्थित रहा ।

Post a Comment

0 Comments