जनपद में मनाया गया प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस

 गर्भवती महिलाओं की हुई जांच, जारी किए गए आरसीएच नंबर

 


फिरोजाबाद । जनपद में सोमवार को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस (पीएमएसएमए) मनाया गया। इस मौके पर गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य की जांच की गई व लाभार्थियों को रिप्रोडक्टिव चाइल्ड हेल्थ (आरसीएच) नंबर उपलब्ध कराया गया। 


मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. नीता कुलश्रेष्ठ ने बताया कि पीएमएसएमए दिवस पर गर्भवती महिलाओं की ब्लड टेस्ट, यूरिन  टेस्ट, ब्लड प्रेशर, हीमोग्लोबिन और अल्ट्रासाउंड जाँच की नि:शुल्क जांच की गईं। इसके साथ ही जिन महिलाओं में तेज बुखार, दौरे पड़ने, उच्च रक्तचाप, योनि से स्राव, त्वचा के पीलापन, हाथ-पैरों में सूजन, तेज सिरदर्द, धुंधला दिखने आदि समस्या मिली, उन्हें उच्च जोखिम गर्भवती के तौर पर चिन्हित किया गया। 

सीएमओ ने बताया कि इस मौके पर केंद्रों पर आरसीएच नंबर पंजीकरण के लिए विशेष काउंटर लगाए गए। जिन लाभार्थियों के पास आरसीएच नंबर नहीं थे, उनका तत्काल पंजीकरण कराकर नंबर उपलब्ध कराया गया।

जिला सामुदायिक प्रक्रिया प्रबंधक( डीसीपीएम) रवि कुमार ने बताया कि पीएमएसएमए दिवस में प्रभारी चिकित्सा अधिकारी द्वारा बैंक के साथ समन्वय स्थापित करते हुए विशेष काउंटर लगाए गए। जिन लाभार्थियों के खाते नहीं थे, उनके तत्काल बैंक खाते खोले गए।

---------------

 आरसीएच नंबर के बारे में जानें

-आरसीएच नंबर और बैंक खाता होने से गर्भवती  को काफी ज्यादा लाभ है। स्वास्थ्य इकाई पर उन्हें  संस्थागत प्रसव कराने पर 48 घंटे के भीतर लाभार्थी के खाते में भुगतान पहुंचाया जाता है। जननी सुरक्षा योजना के तहत लाभार्थी प्रसूता को शहरी क्षेत्र में 1000 रुपये और ग्रामीण क्षेत्र में 1400 रुपये देने का प्रावधान है ।

Post a Comment

0 Comments