पीएम सुरक्षित मातृत्व अभियान फिर शुरू, गर्भवतियों की होगी जांच


                 जच्चा बच्चा दोनों के सुरक्षा के लिए होती है जांच

            


अलीगढ़ । जिले में प्रत्येक माह की नौ तारीख को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस पर गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व पांच जांचें सरकार द्वारा स्वास्थ्य केंद्रों पर नि:शुल्क उपलब्ध कराई जाती है । 

स्वास्थ विभाग द्वारा गर्भवती महिलाओं को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं सुविधाएं सामुदायिक चिकित्सा पर उपलब्ध कराने का प्रयास कर रही है। ऐसे में नौ अगस्त को जनपद के सभी शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के समस्त सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर मातृ एवं शिशु मृत्यु की दर को कम करने के लिए जिला महिला अस्पताल सहित शिविर का आयोजन किया जाएगा। 


साथ ही जिले के सभी समुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर  सोमवार को परिवार नियोजन को बढ़ावा देने के लिए अंतरा दिवस का भी एक विशेष कैंप का आयोजन किया जाएगा इसमें अंतरा इंजेक्शन व आईयूसीडी की सेवा प्रदान की जाएगी।


मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आनंद उपाध्याय ने बताया कि प्रत्येक माह सरकार के निर्देशानुसार सभी सरकारी अस्पतालों पर यह सेवा नि:शुल्क उपलब्ध कराई जाती है जिससे कि जन्म लेने वाले बच्चे और माता दोनों का जीवन स्वस्थ व सुरक्षित रहे । सरकार द्वारा इसके लिए प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के दिवस के अंतर्गत दूसरी व तीसरी तिमाही की सभी गर्भवती महिलाओं की कम से कम एक जांच वरिष्ठ चिकित्सक या प्रसूति एवं स्त्री विशेषज्ञ द्वारा कराई जा सके ।



प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के नोडल अधिकारी व अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एसपी सिंह ने बताया कि अलीगढ़ की जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे व अपर निर्देशक चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण (एडी हेल्थ) डॉ. एसके उपाध्याय के निर्देश पर जिले में सभी चिकित्सा स्वास्थ्य इकाइयों पर प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस के अवसर पर इस अभीयान को एक उत्सव की तरह मनाया जाना है साथ ही अलीगढ़ के जिलाधिकारी द्वारा किसी भी ब्लॉक में भ्रमण भी किया जा सकता है। 


उन्होंने बताया दिवस पर परिवार नियोजन के स्टाल भी लगाए जाएंगे और गर्भवती महिलाओं के लिए अलग से स्टॉल लगाकर गर्भवती का रजिस्ट्रेशन करके उनकी प्रसव पूर्व जांच कराई जाएगी। और उनकी बैठने की व्यवस्था भी सुनिश्चित रूप से की जाएगी इसके अलावा गर्भवती महिलाओं को एंबुलेंस 102 द्वारा स्वास्थ्य केंद्रों पर ले जाने की भी सेवा प्रदान की जाएगी और साथ ही बनाई गई लिस्ट के माध्यम से  सीएमओ, डिप्टी सीएमओ व अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी, जिला मलेरिया अधिकारी द्वारा केंद्रों पर निरीक्षण किया जाएगा।


डॉ. एसपी सिंह ने बताया कि शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में सभी गर्भवती महिलाओं को प्रसव पूर्व देखभाल के लिए प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व दिवस के अंतर्गत सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर हर माह की नौ तारीख को 9:00 बजे से 4:00 बजे तक सेवाएं दी जाएगी ‌।


सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर गर्भवती के शरीर में खून की कमी, रक्त समूह, वजन, यूरिन, मधुमेह एवं एचआईवी की निःशुल्क जांच की जाती है। ताकि परसों में होने वाले जोखिम की पहचान हो सके। और समय रहते मां और बच्चे को सुरक्षित किया जा सके। इस विशेष दिवस पर उच्च जोखिम वाली गर्भवती महिलाओं को चिन्हित कर विशेष स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए जनपद स्तर की चिकित्सा स्वास्थ्य के ऊपर रेफर किया जाता है।


जिला मलेरिया अधिकारी ने कहा कि नौ अगस्त को जनपद के सभी समुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर गर्भवती महिलाओं निःशुल्क प्रसव पूर्व देखभाल की सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। जरूरत के हिसाब से उच्च जोखिम उच्च चिकित्सा इकाई पर प्रबंधन और सुरक्षित संस्थागत प्रसव के लिए रेफर किया जाएगा, जिससे उन्हें उचित समय पर सही उपचार मिल सके और साथ ही उच्च जोखिम गर्भधारण महिलाओं की पहचान कर उचित प्रबंधन सुनिश्चित करने का प्रयास किया जा सके ।


---------

जिलाधिकारी द्वारा आदेशित किया गया है कि इस कार्य में किसी भी प्रकार की शिथिलता न वर्ती जाए। साथ- साथ कल सभी चिकित्सा अधीक्षक सीएमओ कार्यालय से आईडीसीएफ का लॉजिस्टिक प्राप्त कर ले बैनर, पोस्टर, पैंपलेट आदि ।

Post a Comment

0 Comments