अर्थ ओवरशूट दिवस पर स्कूली छात्रों के लिए वेबिनार

 


अलीगढ़, 31 जुलाईः अर्थ ओवरशूट डे 2021 के उपलक्ष में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के स्कूलों के छात्रों के लिए सेंटर फॉर इंटीग्रेटेड ग्रीन एंड रिन्यूएबल एनर्जी और स्कूल शिक्षा निदेशालय द्वारा आईईईई छात्र शाखा एएमयू के सहयोग से एक वेबिनार का आयोजन किया गया।
वेबिनार को संबोधित करते हुए सेंटर फॉर इंटीग्रेटेड ग्रीन एंड रिन्यूएबल एनर्जी के निदेशक प्रोफेसर मोहम्मद रिहान ने कहा कि जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वार्मिंग मानवता के लिए एक संभावित संकट है। उन्होंने कहा कि हरित ऊर्जा, ऊर्जा दक्षता, ऊर्जा संरक्षण और इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाना नितांत आवश्यक है और एएमयू परिसर इन क्षेत्रों में काम करता रहा है।
श्रीमती मिशु त्रिपाठी, एचओडी वित्त, ठाकुर इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एंड रिसर्च, मुंबई ने अर्थ ओवरशूट डे की अवधारणा के बारे में बताते हुए कहा कि यह अवधारणा पृथ्वी के प्राकृतिक संसाधनों के मानवीय गतिविधियों के कारण अत्यधिक दोहन को व्यक्त करने के लिए विकसित की गई हैै।
राष्ट्रीय सौर ऊर्जा संस्थान के अनुसंधान वैज्ञानिक श्री राहुल पचौरी ने सौर ऊर्जा की अवधारणा और अनुप्रयोगों के बारे में बताया।
स्कूल शिक्षा के निदेशक प्रोफेसर असफर अली खान ने कहा कि अर्थ ओवरशूट डे सभी के लिए सावधानी और आत्मनिरीक्षण का दिन है। यह हमारी सामूहिक जिम्मेदारी है कि हम सतत विकास को अपनाएं और बढ़ावा दें।
इस अवसर पर आनलाइन क्विज का भी आयोजन किया गया। श्रीमती कुर्रतुल ऐन (सहायक प्रोफेसर, इलैक्ट्रीकल इंजीनियरिंग विभाग) ने कार्यक्रम का संचालन किया और एसटीएस स्कूल की शिक्षिका श्रीमती आलिमा हसीन ने धन्यवाद प्रस्ताव दिया।

Post a Comment

0 Comments