अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में वर्चुअल कार्यक्रम का आयोजन

 


अलीगढ़, 21 जूनः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर शारीरिक शिक्षा विभाग द्वारा एक विशेष डिजिटल और वर्चुअल कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें शारीरिक शिक्षा विभाग के योग विशेषज्ञों ने कई आसनों का प्रदर्शन किया जिसको स्टाफ के सदस्यों ने अनुपालन में दोहराया।
इस अवसर पर कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने कहा कि महामारी के दौरान सभी को योग के महत्व को समझाना चाहिए। योग पोस्ट-कोविड स्वास्थ्य को ठीक करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। क्वारंटाइन अवधि के दौरान और बाद में योगासन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता और स्वास्थ्य में सुधार होता है। उन्होंने कहा कि संतों द्वारा अपनाई गई प्राचीन योग कला व्यक्ति के शारीरिक, मानसिक, भावनात्मक और आध्यात्मिक स्वास्थ्य से संबंधित है और आध्यात्मिक शक्ति के साथ-साथ अन्य लाभ भी इससे प्राप्त होते हैं। कुलपति ने कहा कि चोट के जोखिम को कम करना, मन को शांत करना और तनाव स्तर को कम करने के लिए योग करना चाहिए।
शारीरिक शिक्षा विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर जमीरुल्लाह खान ने कहा कि योग शरीर को लचीलापन देता है, ताकत देता है, शरीर की संरचना में सुधार करता है, तनाव कम करता है, रक्त चाप में सुधार करता है और इसी तरह के अन्य लाभ भी योग द्वारा प्राप्त होते हैं। इसके फायदे बीमारियों की रोकथाम में भी दिखाई दे रहे हैं। प्रोफेसर जमीरुल्लाह खान ने स्वागत भाषण भी दिया।
योग आसनों के बारे में शारीरिक शिक्षा विभाग के प्रोफेसर राजेंद्र सिंह ने कहा कि योग के सभी आसनों को सही तरीके से करने से मांसपेशियां मजबूत होती हैं, शरीर लचीला बनता है और रीढ़ की हड्डी मजबूत होती है।
विभाग के ही प्रोफेसर बृजभूषण सिंह ने कहा कि योग एक विशेष प्रकार का व्यायाम है जो समग्र स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यह शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक स्वास्थ्य में सुधार करता है।
डा० नौशाद वहीद अंसारी की देखरेख में विनीत, एलिश और नेहा वर्मा ने सामाजिक दूरी का पालन करते हुए विभिन्न योग आसनों के का प्रदर्शन किया जिसका अनुपालन वर्चअल प्रतिभागियों ने किया। डा० मेराजुद्दीन फरीदी ने संचालन किया और आभार व्यक्त किया। डा० अरशद बारी द्वारा कार्यक्रम का सफलतापूर्क आनलाइन संचालन किया गया। 200 से अधिक प्रतिभागियों ने अपने अपने घरों पर रहकर आनलाइन भाग लिया।

Post a Comment

0 Comments