अलीगढ़ की साइबर सेल टीम द्वारा तत्परता दिखाते हुए धोखाधड़ी का शिकार हुये पीड़ित के रूपये वापस कराये


अलीगढ़ । एसएसपी कलानिधि नैथानी की एक और सराहनीय पहल, साइबर अपराधों पर लगाम एवं प्रभावी कार्यवाही हेतु शुरू किया जनपद अलीगढ़ का पहला साइबर सेवा केंद्र ।

अलीगढ़ । वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि नैथानी  द्वारा विभिन्न प्रकार के साइबर अपराधों पर रोकथाम एवं समयबद्ध प्रभावी कार्यवाही हेतु जनपद में साइबर सेवा केंद्र की स्थापना हेतु निर्देश जारी किए गए थे।


जिसके क्रम में जनपद की *नई क्राइम ब्रांच बिल्डिंग सुरक्षा विहार परिसर में स्थापित साइबर सेल अलीगढ़ मे नव स्थापित साइबर सेवा केंद्र  प्रचलित किया गया । इस सम्बंध में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अलीगढ़ द्वारा जनपद के सभी थाना प्रभारियों को पुलिस लाईन अलीगढ़ में प्रोजेक्टर पर साइबर सेवा केन्द्र की कार्यप्रणाली को सुचारु रुप से प्रभावी बनाने के लिए बताया गया था जिसके ट्रायल में थानो से 617 साइबर शिकायतें भी प्राप्त हुई, जिनका निस्तारण कर जनमानस को राहत प्रदान की गई। 


यह सुविधा समस्त जनपदवासियों के लिए उपलब्ध होगी, साइबर सेवा केंद्र पर अतिरिक्त जनशक्ति की तैनाती भी की गई है । साइबर सेवा केन्द्र के प्रभारी साइबर सेल प्रभारी व नोडल पुलिस अधीक्षक अपराध अलीगढ़ होंगे। 

https://twitter.com/ipsnaithani/status/1410157631227023362?s=19

जहां पर कोई भी पीड़ित व्यक्ति किसी भी थाने पर यदि *साइबर संबंधी* कोई शिकायत लेकर जाता है तो एक निर्धारित प्रारूप में उसको फॉर्म भरना होगा उपरोक्त *फॉर्म की बुकलेट* बनाकर सभी थानो को  प्रेषित की गई है । जिसके ट्रायल मे जनपद के काफी थानो से सकारात्मक परिणाम भी मिल रहे है । 

उक्त बुकलेट में प्रत्येक शिकायत का *फार्म तीन प्रतियों* मे है, जिसमे एक प्रति थाने की होगी ,एक प्रति साइबर सेल को प्रेषित की जाएगी और एक प्रति शिकायतकर्ता को वापस की जाएगी ।

 सभी बुकलेट में पूर्व से ही *साइबर शिकायत संख्या* अंकित है। प्रत्येक दिन संबंधित थाने के पैरोकार उपरोक्त फॉर्म को साइबर सेवा केंद्र पर ले जाएंगे, जहां एकीकृत रूप से उस पर वैधानिक कार्यवाही प्रचलित कर दी जाएगी।


प्रत्येक व्यक्ति अपनी साइबर शिकायत के नंबर के आधार पर अपने केस में प्रगति भी पूछ सकता है।  


यह *प्रदेश का दूसरा साइबर सेवा केंद्र* होगा। 

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि नैथानी  द्वारा पूर्व मे एसएसपी गाजियाबाद के पद पर कार्यरत रहते हुए प्रदेश का प्रथम साइबर सेवा केंद्र जनपद गाजियाबाद में स्थापित किया गया था ।

 दिनांक  23.06.2021 को शिकायकर्ता  राहुल पुत्र श्री लालाराम निवासी ग्राम सफेदपुरा पोस्ट साधु पुरा थाना हरदुआगंज जनपद अलीगढ ने अपने शिकायती प्रार्थना पत्र के द्वारा अवगत कराया कि दिनांक 21.06.2021 को मुझे किसी अंजान व्यक्ति ने परिचित बनकर कहा कि मेरे कुछ रुपये आने है तो मै आपके एकाउन्ट में रुपये डलवा दे रहा हूं, बाद में मुझे वापस कर देना और मुझसे ओ0टी0पी0 की जानकारी लेकर मेरे *खाते से 10,000 रुपये की आनलाइन फ्राड* कर लिया। 

         उक्त घटना की शिकायत के सम्बन्ध में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि नैथानी द्वारा साइबर सैल को अतिशीघ्र आवश्यक कार्यवाही हेतु निर्देशित किया गया । जिसमें साइबर सैल द्वारा  शिकायतकर्ता से घटना के सम्बध मे जानकारी प्राप्त कर शीघ्र सम्बधित से सम्पर्क कर शिकायतकर्ता की फ्राड से ली गई उक्त कुल धनराशि को रूकवाया गया और *शिकायतकर्ता के खाते में पूरी धनराशि कुल 10,000 रूपये वापस* करा दिये गये है। शिकायतकर्ता की धनराशि उसके खाते में वापस आने पर शिकायतकर्ता द्वारा खुशी जाहिर की । साइबर सेल अलीगढ़ पुलिस की इस कार्यवाही से पुलिस के प्रति विश्वास सुदृढ़ हुआ है ।

Post a Comment

0 Comments