जनपद में लॉ एंड ऑर्डर स्कीम के तहत कराई गई दंगा नियंत्रण मॉकड्रिल/रिहर्सल

 

अलीगढ़ । वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि नैथानी द्वारा जनपद में किसी भी प्रकार के  दंगा नियंत्रण/आंतरिक सुरक्षा हेतु जनपद के समस्त थानों में L&O स्कीम लागू की गई है । जिसके तहत समस्त क्षेत्राधिकारी/थाना प्रभारी को किसी भी प्रकार का दंगा नियन्त्रण करने /आन्तरिक सुरक्षा बनाये रखने हेतु दंगा दंगा नियंत्रण उपकरणों की निरन्तर साफ सफाई व उच्चस्तरीय रखरखाव हेतु निर्देशित किया गया है ।  


उक्त आदेश के क्रम में आज दिनांक 01.04.21 को जनपद के समस्त क्षेत्राधिकारियों के पर्यवेक्षण में समस्त थाना प्रभारियों के नेतृत्व में दंगा नियन्त्रण उपकरणों की साफ सफाई व किसी भी स्थिति से निपटने की तैयारियों का अभ्यास किया गया ।

         जनपद के थाना कोतवाली नगर के बाबरीमण्डी इलाके व देहात क्षेत्र के थाना खैर के नवीन गल्ला मण्डी में L&O स्कीम के तहत मॉकड्रिल/रिहर्सल कराया गया जिसकी सूचना मिलते ही भारी तादात में आसपास के थानों की पुलिस फोर्स मय दंगा नियंत्रण उपकरणों के घटनास्थल/रिहर्सल स्थल पर पहुंची ।

        L&O बनाए रखने में किसी तरह की दिक्कत सामने न आ सके, इसके लिए एसएसपी  कलानिधि नैथानी ने जनपद अलीगढ़ में लॉ एंड आर्डर स्कीम लागू की है। 

जिसके तहत किसी भी हंगामे की सूचना मिलते ही मौके पर फोर्स की रवानगी के लिए अफसरों के आदेश का इंतजार नहीं करना होगा । कंट्रोल रूम से सीधे मैसेज पाकर सिपाही से अधिकारी तक को रवाना कर दिया जाएगा । 

            अमूमन किसी थाना क्षेत्र में विवाद की स्थिति उत्पन्न होने और भीड़ के जमा होने पर मौके पर पुलिस बल भेजने से पहले एसपी से अनुमति मांगी जाती थी। किस क्षेत्र की पुलिस को मदद के लिए मौके पर भेजना है। इसके लिए भी अधिकारियों का आदेश लेना पड़ता था। जिसके चलते कई बार समय की बर्बादी के साथ ही हालात पुलिस के पहुंचने तक उग्र हो जाते थे । L&O स्कीम लागू होने के बाद सर्किल और थाना प्रभारी के अलावा चौकी, मोबाइल पार्टी आदि को कंट्रोल रूम से वायरलेस कर सीधे रवाना कर दिया जाएगा।

Post a Comment

0 Comments