अमुवि ने प्रोफेसर जमशेद सिद्दीकी के निधन पर शोक जताया

 


अलीगढ़, 20 अप्रैलः अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के कंप्यूटर साइंस विभाग में वरिष्ठ शिक्षक और ओएसडी डवलपमेंट प्रोफेसर जमशेद दिद्दीकी का सोमवार को यूनिवर्सिटी के जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कालिज में निधन हो गया। वह 53 वर्ष के थे।
उनके निधन से विश्वविद्यालय परिसर में शोक की लहर दौड़ गई और विश्वविद्यालय बिरादरी में गम का माहोल पैदा हो गया और चारों ओर से शोक संदेश का तांता लग गया।
एएमयू कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने प्रोफेसर सिद्दीकी के असामायिक निधन पर गहरा शोक व्यक्त करते हुए कहा कि यह न केवल विश्वविद्यालय बल्कि व्यक्तिगत तौर पर उनके लिए एक बहुत बड़ी क्षति है। वह एक उत्कृस्ट शिक्षाविद और शिक्षक थे और समान रूप से छात्रों और अपने सहकर्मियों के अलावा पूरे परिसर में लोकप्रिय थे। वह सभी से प्रेम करते थे।

डा० सिद्दीकी ने कई पदों पर रहते हुए विश्वविद्यालय की सेवा की, जिसमें प्राक्टर और डीन स्टूडेंट्स वेलफेयर के अलावा एएमयू टीचर एसोशिएशन का पद भी शामिल है। वह 1992 में एक व्याख्याता के रूप में एएमयू में शामिल हुए और 2006 और 2014 में क्रमशः एसोसिएट प्रोफेसर और प्रोफेसर के पदों पर पदोन्नत हुए। उन्होंने 1997 से 2001 तक ओमान के सल्तनत के इब्रा तकनीकी औद्योगिक कालिज, सूचना प्रौद्योगिकी विभाग में व्याख्याता (एएमयू से छुट्टी पर) के रूप में भी काम किया।
उन्होंने विश्लेषण और सूचना प्रणाली, प्रबंधन सूचना प्रणाली (एमआईएस), आईटी के बुनियादी ढांचे, साॅफ्टवेयर इंजीनियरिंग, कंप्यूटर सिस्टम के प्रदर्शन मूल्यांकन, ऑपरेटिंग सिस्टम, कंप्यूटर उन्मुख संख्यात्मक तरीके, अनुसंधान पद्धति, डेटा खनन, समानांतर कम्प्यूटिंग और प्रोग्रामिंग भाषाओं को सिखाया।
सूचना प्रणाली, एमआईएस, सिस्टम एनालिसिस एंड डिजाइन, नॉलेज मैनेजमेंट सिस्टम, ई-बिजनेस, डेटा माइनिंग और पैरेलल कंप्यूटिंग उनके क्षेत्र थे।
डा० सिद्दीकी ने सहकर्मी की समीक्षा वाली पत्रिकाओं जैसे स्प्रिंगर, सूचना प्रौद्योगिकी, टीक्यूएम पत्रिका, (एमराल्ड ग्रुप पब्लिशिंग लिमिटेड), बिजनेस प्रोसेस मैनेजमेंट जर्नल, (एमराल्ड ग्रुप पब्लिशिंग लिमिटेड), सूचना का जर्नल, ज्ञान, और कई पत्र प्रकाशित किए। मैनेजमेंट, जर्नल ऑफ सिस्टम्स मैनेजमेंट, इंटरनेशनल जर्नल ऑफ सर्विसेज एंड आपरेशंस मैनेजमेंट इन द अन्य। उन्होंने कई पुस्तकों के अध्याय भी लिखे।
उन्होंने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, रुड़की में सूचना प्रणाली में पीएचडी के लिए सूचना प्रौद्योगिकी स्वीकृति और संगठनात्मक क्षमताः भारतीय फर्मों में आवेदन पर थीसिस लिखा।
डा० सिद्दीकी ने एएमयू से सहायक विषयों के रूप में गणित और रसायन विज्ञान के साथ भौतिकी में मास्टर ऑफ कंप्यूटर साइंस एंड एप्लीकेशन (एमसीए) और बीएससी (आनर्स) किया।
प्रोफेसर सिद्दीकी के परिजनों में उनकी पत्नी, डा० फायज़ा अब्बासी और 2 बच्चे शामिल हैं।
उन्हें विश्वविद्यालय के  कब्रिस्तान में बीती रात दफनाया गया।

Post a Comment

0 Comments