नेट एवं जेआरएफ उत्तीर्ण नवनियुक्त महिला शिक्षकों का मंच पर हुआ सम्मान ।

    ( नियुक्ति के द्वितीय चरण में जनपद को मिले 643 शिक्षक )


अलीगढ़ / उत्तर प्रदेश में 69 हजार शिक्षक के भर्ती के मामले में लम्बे अरसे से विभिन्न न्यायालयों के चक्कर लगा रहे युवक-युवतियों को प्रदेश सरकार की सार्थक पहल के परिणामस्वरूप आखिरकार शनिवार को सभी चयनित शिक्षकों की नियुक्ति पत्र वितरण प्रक्रिया पूर्ण हो गयी। प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने लखनऊ में नवनियुक्त शिक्षकों को नियुक्ति पत्र वितरित करने के साथ ही वीडियो कांफ्रेंसिंग केे माध्यम से नवनियुक्त शिक्षकों से बात कर उन्हें सरकारी शिक्षक बनने के लिए बधाईयां देते हुए कहा कि मैं बेसिक शिक्षा विभाग को प्रदेश के 36590 युवक-युवतियों को नियुक्ति पत्र प्रदान करते हुए धन्यवाद एवं सभी के प्रति अपनी शुभकामनाएं व्यक्त करता हूॅ। विदित रहे कि मा0 मुख्यमंत्री जी ने विगत 16 अक्टूबर को 31277 सहायक अध्यापकों को नियुक्ति पत्र प्रदान किये थे, वहीं शनिवार को शेष 36590 शिक्षकों को लखनऊ में मा0 मुख्यन्नंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी एवं प्रदेश के अन्य जनपदों में मा0 मंत्रीगण एवं मा0 विधायकगण की उपस्थिति में सहायक अध्यापकों को नियुक्ति पत्र वितरित कर शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया पारदर्शिता के साथ पूर्ण कर प्रदेश सरकार द्वारा सरकारी देने के क्षेत्र में अपने वादे को पूर्ण किया गया। 

मा0 विधायक ठा0 दलवीर सिंह, श्री संजीव राजा एवं ठा0 रवेन्द्र पाल सिंह की गरिमामयी उपस्थिति में शनिवार को 36590 नवनियुक्त शिक्षकों के नियुक्ति पत्र वितरण समारोह का आयोजन कलैक्ट्रेट परिसर में पूर्ण भव्यता के साथ आयोजित किया गया। मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा लखनऊ में आयोजित नियुक्ति पत्र नव नियुक्त समारोह का वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सजीव प्रसारण सभी नवनियुक्त शिक्षकों, जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों द्वारा देखा गया। नवनियुक्त शिक्षकों के नियुक्ति पत्र वितरण समारोह का शुभारम्भ मा0 विधायकगण, मण्डलायुक्त, डीएम एवं सीडीओ द्वारा संयुक्त रूप से माॅ सरस्वती के चित्र पर दीप प्रज्ज्वलन एवं माल्यार्पण कर किया गया। 

मा0 विधायक बरौली ठा0 दलवीर सिंह ने अपने उद््बोधन में कहा कि बेसिक शिक्षा विभाग ने एक लम्बी लड़ाई के बाद 69 हजार शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया को आगे बढ़ाया गया है। विरोधियों द्वारा नियुक्तियां न होने के लिए विभिन्न प्रकार के रोड़े लगाये गये, विभिन्न प्रकार की बाधाऐ खड़ी की गयीं। मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा प्रयास कर बेहतर वकील सुप्रीम कोर्ट में खड़ा कर इन बाधाओं को दूर करते हुए क्षमतावान और योग्य शिक्षकों की नियुक्तियां की गयीं। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में काफी संख्या में शिक्षकों की भर्ती हुई है। जनपद के हिस्से में द्वितीय चरण भी 643 शिक्षक आए हैं। कमिश्नर, डीएम एवं सीडीओ की मेहनत से एक-एक विद्यालय का कायाकल्प कराते हुए उसे सुन्दर बनाया जा रहा है। नगर क्षेत्र में भी स्मार्ट सिटी योजना के तहत तीन विद्यालयों को स्मार्ट बनाया गया है। सभी परिषदीय विद्यालयों में निःशुल्क पाठ्य पुस्तक, जूता-मोजा, स्वेटर एवं यूनिफार्म वितरित किये जा रहे हैं। सरकार का लक्ष्य है कि 2022 तक सभी विद्यालयों में फर्नीचर समेत सभी आधारभूत माॅडल सुविधाएं उपलब्ध हों। उन्होंने कहा कि 40 वर्ष के उनके राजनैतिक कार्यकाल में यह पहली नियुक्तियां हैं जिसमें किसी भी शिक्षक का एक पैसा भी खर्च नहीं हुआ है। मा0 विधायक के इस दावे का नवनियुक्त शिक्षकों ने हाथ उठाकर समर्थन किया।  

मण्डलायुक्त जी.एस. प्रियदर्शी ने नवनियुक्त शिक्षकों से आव्हान किया कि आपसे पूरा देश एवं प्रदेश आशा कर रहा है और यदि आपने अपना कार्य सही ढ़ंग से नहीं किया तो हमारा देश एवं प्रदेश शिक्षा के क्षेत्र में पिछड़ जाएगा और इसका प्रभाव पूरे राष्ट्र पर पड़ेगा। आपको इस पैशन और सेंस आॅफ रेस्पांेसिबिलिटी के साथ अपनी ड्यूटी करनी है कि आप सभी की अपेक्षाओं पर खरा उतर सकें। उन्होंने कहा कि मैंने जितने भी स्कूल देखे जहां शिक्षकों ने कमिटमेंट, पैशन एवं रेगुलरिटी के साथ स्कूल अटैण्ड किया है वहां पर बच्चों की उपस्थिति भी 90 प्रतिशत से कम नहीं रही और शैक्षिक गुणवत्ता भी उत्कृष्ट स्तर की पायी गयी। उन्होंने कहा कि आज के इस सम्मान समारोह में मैं आपको बधाई देता हूॅ, जिसके आप हकदार हैं। आप जब भी अपने शिक्षण कार्य का शुभारम्भ करें तो इस बात का अवश्य ध्यान रखें कि आपकी ड्यूटी सभी से अलग है, समाज और राष्ट्र का निर्माण आपके माध्यम से ही होना है। जब एक अभिभावक स्कूल में अपने बच्चे को एडमीशन करता है तो वह एक बेतराशा हुआ हीरा आपको देता है और अपेक्षा करता है कि आप उसे तराशकर बिल्कुल दमकता हुआ डायमण्ड बनाकर उसे देंगे, यदि आप ऐसा नहीं कर सके तो फिर वह अभिभावक आपसे बहुत हताश एवं दुखी होता है, जोकि आप बिल्कुल नहीं करना चाहेंगे। 

कमिश्नर श्री प्रियदर्शी ने शिक्षकों को कर्तव्यबोध का एहसास दिलाते हुए कहा कि जिस ईमानदारी के साथ सरकार द्वारा आपकी नियुक्ति की गयी है, उसी ईमानदारी के साथ आप अपने दायित्वों को निभाएंगे। आज के समय में एक शिक्षक बनने के लिए बेहद कठिन परीक्षा को उत्तीर्ण करना होता है। आप में से कई के पास अध्यापक के लिए अपेक्षित योग्यता से कहीं अधिक योग्यता है। एक अभिभावक को अपने बच्चे को पढ़ाने के लिए अध्यापक में जिस टेलेंट की आवश्यकता होनी चाहिए वह आप सभी में है। 


*प्रतीक स्वरूप इनको मिले नियुक्ति पत्र:*


सुशील कुमार गुप्ता, अजीत यादव, मोहम्मद जैद खान, उमेश कुमार दुबे, समर्थ कुमार, सुशील, दुर्गेश, पिंकी यादव, रेनू यादव, संध्या मिश्रा, किरन मिश्रा को मा0 विधायकगण एवं अधिकारियों द्वारा प्रतीक स्वरूप नियुक्ति पत्र प्रदान किये गये। 


*नेट एवं जेआरएफ उत्तीर्ण नवनियुक्त महिला शिक्षकों का मंच पर हुआ सम्मान:*


शिवानी, अंजली गौड़, संगम यादव, प्रीति शर्मा, डा0 नीलिमा जोशी, सुमन अग्रवाल, श्वेता वर्मा, रीना सिंह, प्रीती, रूपम, रेनु यादव, निकिता, सन्ध्या मिश्रा और रूपम रानी कुल 14 नेट एवं जेआरएफ उत्तीर्ण नवनियुक्त महिला शिक्षकाओं का अलग से बुलाकर सम्मान किया गया। शिक्षक नियुक्ति पत्र वितरण समारोह में जिला अधिकारी चंद्र भूषण सिंह, सीडीओ अनुनय झा समेत अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। समारोह समापन पर बेसिक शिक्षा अधिकारी लक्ष्मीकान्त पाण्डेय से सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया।

Post a Comment

0 Comments