आपदा को ध्यान में रखते हुए डाक विभाग के कार्मिकों की मदद से लाभार्थियों को उनके ग्राम में घर के दरवाजे पर ही धनराशि उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।





            Photo:- मण्डलायुक्त जी.एस. प्रियदर्शी 

अलीगढ़ / मण्डलायुक्त जी.एस. प्रियदर्शी ने मण्डल के सभी जिला मजिस्ट्रेट को निर्देशित किया है कि नोवेल कोरोना की आपदा को ध्यान में रखते हुए डाक विभाग के कार्मिकों की मदद से लाभार्थियों को उनके ग्राम में घर के दरवाजे पर ही धनराशि उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। मण्डलायुक्त ने बताया है कि कोरोना वायरस के संक्रमण से आम नागरिकों को सुरक्षित रखने के लिए डाक विभाग में पोस्टमैन को माइक्रो एटीएम की सुविधा उपलब्ध कराई गई है, जिसकी मदद से वह लाभार्थी जे घर पर जाकर रुपया पैसा मुहैया करा सकते हैं, इस कार्य के लिए डाक विभाग के द्वारा भी महामारी के चलते अपनी सेवाएं प्रदान किये जाने की प्रतिबद्धता दिखाई गई है।
 
मण्डलायुक्त ने बताया कि वर्तमान में कोविड-19 वायरस से अपने को सुरक्षित रखने का एक मात्र उपाय सामाजिक दूरी बनाए रखना है। ऐसे में डाक विभाग की ये पहल कोरोना पर विजय प्राप्त करने की दिशा में रख मील का पत्थर साबित होगी। शासन प्रशासन लगातार लोगों को सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए जागरूक करने के साथ ही हरसम्भव प्रयास कर रहा है, इसके लिए वह कानून का भी सहारा ले रहा है। क्योंकि हम सभी जानते हैं कि इस अदृश्य राक्षस से हम घरों के अंदर रहकर ही विजय प्राप्त कर सकते हैं। शासन द्वारा पात्र लाभार्थियों को दी जाने वाली सहायता राशि सीधे उनके बैंक खाते में भेजी जाती है, जिसको निकालने के लिए नित रोज ही बैंकों में लंबी लम्बी कतारें लग रहीं हैं, वर्तमान परिवेश में जहाँ सोशल डिस्टेंसिग पर जोर दिया जा रहा हैं वहीं बैंकों में इसका अनुपालन देखने मे नही मिल पा रहा था। जिस समस्या से निजात पाने के लिए डाक कार्मिकों की मदद से अब लाभार्थी अपनी धनराशि को अपने घर के दरवाजे पर खड़े होकर ही डाकिया को दिए गए माइक्रो एटीएम की मदद से प्राप्त कर पाएंगे।
   
जी.एस. प्रियदर्शी ने कृषि उत्पादन आयुक्त द्वारा निर्गत शासनादेश के हवाले से मण्डल के जिला अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि लॉक डाउन के चलते बैंक में लगने वाली अनावश्यक भीड़ से बचने, सामाजिक दूरी को बनाये रखने के लिए लाभार्थी को डाकिया की मदद से बैंक सुविधा उसके दरवाजे पर ही उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने ये भी बताया है कि कोरोना वैश्विक महामारी में डाक विभाग द्वारा अपनी सेवाएं प्रदान करने पर सहमति भी व्यक्त की गई है।
 
श्री प्रियदर्शी ने बताया कि डाक विभाग द्वारा पोस्टमैन को एक माइक्रो एटीएम प्रदान किया गया है, जिसके द्वारा डाकिया स्थानीय स्तर पर अपने क्षेत्र के गांव गांव जाकर लाभार्थी को उसके दरवाजे पर वांछित धनराशि उपलब्ध कराएँगे। उन्होंने यह भी कहा है कि इस कार्य मे पंचायतीराज विभाग के कर्मचारियों की भी आवश्यकतानुसार मदद ली जा सकती है। उन्होंने बताया कि डाकिया के पास उपलब्ध माइक्रो एटीएम से लाभार्थी अपना अंगूठा निशानी और आधार नंबर की सहायता से बैंक खाते में उपलब्ध धनराशि ने से वांछित रुपया पैसा निकाल सकते हैं। मंडलायुक्त ने ये भी बताया है कि चूँकि इस कार्य में अंगूठा का प्रयोग किया जाएगा, इसलिए इस बात का ध्यान रखा जाए कि हाथ साबुन से धुले हों अथवा सैनिटाइजर का भी प्रयोग किया जा सकता है। डाक विभाग द्वारा प्रदान की जा रही ये सुविधा पूरी तरह से सुरक्षित और आसान है। मण्डलायुक्त ने सभी लाभार्थियों से अपील किया है कि वह इस सेवा से जुड़ें और बैंकों में अनावश्यक लाइन लगाने से बचें, इस से जहाँ उनको घर पर ही सुरक्षित धनराशि प्राप्त होगी वहीं पर बैंक में कतार लगाने के साथ ही आने जाने में समय और पैसा दोनों की बचत भी होगी ।

Post a Comment

0 Comments