कोरोना वैश्विक महामारी से बचने का एकमात्र उपाय सामाजिक दूरी बनाए रखें -डीएम

डीएम ने की समीक्षा बैठकअधिकारियों को लॉक डाउन पालन के दिये निर्देश
Photo:- वैठक

अलीगढ़/जिलाधिकारी चन्द्र भूषण सिंह की अध्यक्षता में कोरोना वैश्विक महामारी से निपटने के लिए मजिस्ट्रेट एवं विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक का आयोजन किया गया। डीएम ने जनपदवासियों से अपील करते हुए कहा कि कोरोना महामारी से बचने के लिए आपने अभी तक जो धैर्य और संयम का परिचय दिया है वह वास्तव में सराहनीय है। जिलाधिकारी के रूप में आपसे आग्रह है कि सरकार द्वारा बढ़ाई गई लॉक डाउन की अवधि का शतप्रतिशत अनुपालन करते हुए सोशल डिस्टेंसिग का को बनाये रखें। जहाँ तक सम्भव हो अपने अपने घरों में रहते हुए अधिक से अधिक समय अपने परिवार जनों के साथ व्यतीत करें। चेहरे को मास्क अथवा गमछे से अवश्य ढकें।
    डीएम चन्द्र भूषण सिंह ने नियमित समीक्षा बैठक में सीएमओ को निर्देशित किया कि नियमित सेम्पलिंग एवं स्क्रीनिंग के साथ साथ चिन्हित किये गए व्यक्तियों की प्राथमिकता से चिकित्सकीय जाँच और सेम्पलिंग करा लिया जाय। इस कार्य मे यदि आवश्यक हो तो मजिस्ट्रेट और पुलिस की भी मदद ली जा सकती है। सेनिताइजेशन कि समीक्षा में डीपीआरओ ने बताया कि सभी ग्रामों का सेनिताइजेशन करा लिया गया है। वर्तमान में ग्राम की अंदर की गहरी गलियों में सेनिताइजेशन कराया जा रहा है। इसी प्रकार सहायक नगर आयुक्त द्वारा बताया गया कि सभी वार्डों में सेनिताइजेशन का कार्य पूर्ण हो गया है। एडीएम प्रशासन द्वारा बताया गया कि नगरनिकयों में सेनिताइजेशन एवं स्क्रीनिंग के दौरान कुछ व्यक्तियों को चिन्हित कर होम क्वारन्टीन कर सीएमओ को अवगत कराते हुए उनकी जाँच कराई जा रही है।
   डीएम ने सभी एसडीएम को निर्देशित किया है कि क्वारन्टीन सेंटर्स एवं आश्रय स्थलों पर लेखपालों को तैनात करते हुए वहाँ सभी प्रकार की बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएं। सहायक नगर आयुक्त ने बताया कि 5602 श्रमिकों के सापेक्ष 5521 श्रमिकों के बैंक खाते में सहायता राशि स्थानांतरित कर दी गई है। इसी प्रकार सर उप श्रम आयुक्त द्वारा बताया गया कि पंजीकृत श्रमिकों के सापेक्ष 14148 के बैंक खातों में धनराशि भेजी गई हैशेष का कार्य प्रगति पर है। जिला पूर्ति अधिकारी द्वारा बताया गया कि 110392 परिवारों को निःशुल्क खाद्यान्न उपलब्ध कराया गया और 601827 परिवारों को राशन दिया जा चुका हैजिस से 25 लाख यूनिट आच्छादित हुए हैं। खाद्य सुरक्षा अभिहित अधिकारी द्वारा ब्यय गया कि उनके द्वारा 1483 दुकानों प्रतिष्ठानों का निरीक्षण किया गयाजिसके सापेक्ष 65 दुकानदारों को विभिन्न मानक पूर्ण न करने पर नोटिस दिए गए और 3 दुकानों के निरीक्षण में 328 प्रतिबंधित पैन मसाला के पैकेट सीज किये गए। औषधि प्रशासन द्वारा बताया गया कि 2 कम्पनियों को सेनेताजर निर्माण का लाइसेंस निर्गत किया गया है। उपायुक्त उद्योग ने बताया कि 805 प्रतिष्ठानों द्वारा अपने श्रमिकों को पारिश्रमिक के तौर पर 10 करोड़ 13 लाख रुपये वेतन के रूप में दिया हैपरन्तु 13 इकाइयों से अभी तक सूचना अप्राप्त है। उन्होंने बताया कि 41 इकाइयों द्वारा कारखाने संचालित किए जाने के बारे में प्रार्थना पत्र दिया गया हैजिस पर डीएम ने शासनादेश के अनुरूप संचालन कराए जाने के निर्देश दिए। उपनिदेशक कृषि ने बताया कि किसानों द्वारा फसल कटाई का कार्य किया जा रहा हैउनको सामाजिक दूरी बनाए रखने के साथ ही स्वच्छता के बारे में भी जागरूक करते हुए चेहरे पर मास्क या गमछा से ढकने के निर्देश दिए गए हैं। लीड बैंक मैनेजर को निर्देशित किया गया कि बैंकों द्वारा बनाये गए बैंक मित्र बैंकिग लेनदेन का कार्य बाइक खुलने के समय प्रातः 10 बजे से सायं 4 बजे तक ही करेंगे। इस दौरान सामाजिक दूरी बनाए रखना सम्बंधित बैंक मित्र की जिम्मेदारी होगी अन्यथा की दशा में कार्यवाही की जाएगी।
     इस अवसर पर एएसपी मुनिराज जीसीडीओ अनुनय झाएडीएम कृष्ण लाल तिवारीराकेश मालपाणीविधान जायसवालनगर मजिस्ट्रेट विनीत कुमारएसीएमविभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments