जर्राह व झोलाछाप डॉक्टरों पर करें छापामार कार्यवाही, बिना अनुमति और लॉक डाउन का पालन न करने वाले क्लीनिक व मेडिकल स्टोर्स पर करें धारा 188 के तहत कार्य, डीएम ने दिए निर्देश।







(लॉक डाउन में अभिहित अधिकारी व औषधि निरीक्षक की शिथिलता के चलते डीएम ने मांगा स्पष्टीकरण, निलंबन की कार्यवाही के लिए एडीएम सिटी को दिए निर्देश)

                    Photo :- प्रतिदिन समीक्षा बैठक

अलीगढ़ / शहर में ग्रुप हाउसिंग सोसायटी, बिल्डर्स अपने सोसाइटी व फ्लैट में रखें सुरक्षा व्यवस्था, सीसीटीवी व गार्ड रखना है अनिवार्य, किसी भी संदिग्ध को फ्लैट या सोसाइटी में न दें प्रवेश, आने-जाने वालों का रखें ब्यौरा - डीएम।

सचिव राजस्व एवं राहत आयुक्त के निर्देशो के क्रम में जनपद में कोरोना महामारी की स्थिति को लेकर कोरोना कन्ट्रोल रूम के बेहतर संचालन तथा त्वरित रेस्पोन्स करने के लिये दिनांक 18.04.2020 को समय अपरान्ह 01ः00 बजे अधोहस्ताक्षरी की अध्यक्षता में जिलाधिकारी कार्यकक्ष में एक बैठक आयोजित की गई। बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, मुख्य विकास अधिकारी, अपर जिलाधिकारी(नगर/प्रशासन/वि0रा0) सहायक नगर आयुक्त, नगर मजिस्ट्रेट, मुख्य चिकित्साधिकारी,उप श्रमायुक्त, पीडी डीआरडीए,जिला बेसिक षिक्षा अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक, प्रभारी अधिकारी कोरोना कन्ट्रोल रूम, अलीगढ शहर के थानावार समस्त मजिस्ट्रेट, जीएम डीआईसी उपस्थिति रहे। बैठक में चर्चा के उपरांत उक्त निर्देशो के क्रम में अधोहस्ताक्षरी द्वारा निम्न निर्देश दिये गयेः-

1. मुख्य चिकित्साधिकारी ने अवगत कराया कि जनपद की समस्त चिकित्सकीय टीमों को उपचार किट दे दी गयी है, जिसकी बारे में समस्त मजिस्ट्रेट व उपजिलाधिकारियों को अवगत करा दिया गया है। अमर उजाला में प्रकाशित थर्मामीटर कोे मुॅह में लगाकर बुखार की जाॅच करने सम्बन्धी खबर का संज्ञान लेेते हुऐ अधोहस्ताक्षरी के द्वारा निर्देश दिये गये कि मेडीकल टीमों के द्वारा थर्मामीटर को मुॅह में डालकर तापमान चैक नही करेगी। मुख्य चिकित्साधिकारी अपने विभाग में समस्त व्यवस्थायों को दुरूस्त करें तथा गुणवत्ता पर ध्यान दें।  मुख्य चिकित्साधिकारी, एसीएमओ एवं डिप्टी सीएओ,डीपीओ, सीडीपीओ की टीमें बनाकर आज ही कम से कम 5-5 ग्रामों में भ्रमण करें तथा उसकी फोटो सहित निरीक्षण आख्या मुख्य विकास अधिकारी को उपलब्ध करायें तथा निरीक्षण के फोटो डीएम वार रूम में उपलब्ध करायें।

2. संज्ञान में आया है कि नगरीय क्षेत्रों में जर्राह एवं झोलाछाप डाक्टर अपने क्लीनिक खोलकर मरीजों का इलाज कर रहे है, जो नियम के विरूद्ध है मुख्य चिकित्साधिकारी सम्बन्धित थानावार मजिस्ट्रेट व एसडीएम अपने क्षेत्रों में इस तरह के जर्राह व झोलछाप डाक्टरों पर छापा मार कार्यवाही करते हुये उनके विरूद्ध कार्यवाही अमल में लायें।

3.जिला पूर्ति अधिकारी ने अवगत कराया कि जनपद में 4.25 लाख परिवारों को चावल का वितरण राशन डीलर के माध्यम से हो गया है। चावल वितरण में बहुत सी शिकायतें संज्ञान में आ रही है। इसे गम्भीरता से लेते हुऐ कार्यवाही की जाये। चावल वितरण के लिये सुपरवाईजर के रूप में जो अध्यापक तैनात किये गये है राशन की दुकानों पर नही उपस्थित हो रहे हैं। उनकी उपस्थिति सुनिश्चित की जाये तथा बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रतिदिन राशन की दुकानों का निरीक्षण कर उसके फोटो को डीएम वार रूम पर भेजें।

4. जिला अभिहित अधिकारी एवं औषधि निरीक्षक के द्वारा लाॅकडाउन की अवधि में खाद्यय प्रतिष्ठानों एवं मेडीकल स्टोर्स के निरीक्षण नही किये गये है तथा उक्त दोनों अधिकारियों के द्वारा किसी भी प्रकार की कोई कार्यवाही नही की गयी है। जबकि अपर नगर मजिस्ट्रेट (द्वितीय) ने बताया कि जिन रेस्टोरेन्ट को डोर टू डोर डिलेवरी की अनुमति दी गयी है, वह मानक पूर्ण नही कर रहे हैं। उनके खाद्य पदार्थों के न तो सैम्पल दिये गये है और न ही किसी प्रकार का नोटिस जारी किया गया है। निर्देश दिये कि अपर जिलाधिकारी(नगर) इनके कार्यों का नियमित रूप से पर्यवेक्षण करें तथा जिला अभिहीत अधिकारी एवं औषधि निरीक्षक द्वारा अब तक अपेक्षित कार्यवाही न किये जाने हेतु इस आशय से दोनो अधिकारियों का स्पष्टीकरण प्राप्त करें कि क्यों न उक्त दोनो अधिकारियों के विरूद्ध निलम्वन की कार्यवाही की जाये।

5.उपायुक्त उद्योग के द्वारा बताया गया कि लाॅक डाउन के दौरान जनपद की विभिन्न फेक्ट्रियों एवं उद्योगों  के द्वारा 17 करोड का वेतन भुगतान उनके कर्मचारियों को कर गया है। निर्देष दिये गये कि शासन के दिशा-निर्देशों के क्रम में  20.04.2020 के पश्चात खुलने वाले व्यापारिक प्रतिष्ठान,लघु उद्योग फेक्ट्री एवं ईट भट्टे आदि के संचालन की समस्त कार्यवाहियां पूर्ण कर ली जायें तथा इकाईयों के संचालन में शासनादेशों का अनुपालन सुनिश्चित किया जाये।


6. उप निदेषक कृषि ने बताया कि 50 लाख के सापेक्ष 18 लाख को वितरित कर दिया गया है। वर्तमान में 12 कृषकों से वार्ता की जा रही है। इस सम्बन्ध में निर्देश दिये गये कि मुख्य पशु चिकित्साधिकारी उप निदेषक कृषि से समन्वय स्थापितकर भूसा क्रय करने की कार्यवाही करें तथा भूसा क्रय करके भूसा बैंक में उसका भंण्डारण करायें।

7. उप निदेषक कृषि ने बताया कि भूसा क्रय करने के लिये कृषकों 12 सूची मुख्य पषु चिकित्साधिकारी को उपलब्ध करा दी गई है तथा कृषकों से सामन्जस्य भूसा बैंक के लिये और अधिक भूसा क्रय करने की कार्यवाही की जा रही है।


8.जिला विद्यालय निरीक्षक सभी विद्यालय में छात्र-छात्राओं के लिये आॅनलाईन कक्षायें शुरू करायें। जिला समाज कल्याण अधिकारी, जिला प्रोवेषन अधिकारी एवं जिला दिव्यांग एवं सषक्तिकरण अधिकारी पेंषन लाभार्थियों से लगातार बात करते रहें। जिन लाभार्थियों को खाने-पीने की कोई समस्या हो तो उसके सम्बन्ध में सम्बन्धित थानावार मजिस्ट्रेट  से सम्पर्ककर खाना उपलब्ध करायें।

9. गर्मी के मौसम को ध्यान में रखते हुऐ कूलर, एसी, वासिंग मशीन तथा समरसेवल का कार्य करने वाले इलैक्टीषियन, प्लम्बर आदि को क्षेत्रवार चिन्हितकर नगर मजिस्ट्रेट उनके पास जारी करना सुनिश्चित करें।

10. उप श्रमआयुक्त द्वारा अवगत कराया गया है कि श्रमिकों को भरण पोषण के लिये जनपद में 18090 श्रमिकों के सापेक्ष 15309 श्रमिकों के खाते में धनराषि हस्तान्तरित कर दी गई है। उक्त प्रगति पर अधोहस्ताक्षरी द्वारा नाराजगी व्यक्त की गई। निर्देश दिये कि आगामी बैठक में उक्त कार्य को पूर्ण करते हुऐ अपनी हस्ताक्षरित आख्या उपलब्ध  कराना सुनिश्चित करायें।





Post a Comment

0 Comments