15 लाख रूपये की लागत वाली यह मशीन उत्तर प्रदेश सरकार ने उपलब्ध कराई है जिससे कोविड-19 की जांच में तेजी आएगी।

अलीगढ़ / अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के जवाहर लाल नेहरू मेडीकल कालिज में आज एक नई आरटी-पीसीआर टेस्टिंग मशीन की स्थापना के साथ ही अब यहां एक दिन में कोविड-19 के 200 से अधिक नमूनों की जांच की जा सकेगी। 
एएमयू का जवाहर लाल नेहरू मेडीकल कालिज पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अग्रणी मेडीकल कालिजों में से एक है। 15 लाख रूपये की लागत वाली यह मशीन उत्तर प्रदेश सरकार ने उपलब्ध कराई है जिससे कोविड-19 की जांच में तेजी आएगी। 
अमुवि कुलपति प्रो. तारिक मंसूर ने इस सम्बन्ध में कहा कि जेएन मेडीकल कालिज कोविड-19 की जांच के लिए सरकारी मान्यता प्राप्त जांच केन्द्रों में से एक है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन अर्थात कमिश्नर, जिला मजिस्ट्रेट, सीडीओ, एवं सीएमओ के संयुक्त प्रयासों से जेएनएमसी को यह नई मशीन प्राप्त हुई है। कुलपति ने उत्तर प्रदेश सरकार को धन्यवाद देते हुए कहा कि इससे कोविड-19 के विरूद्व हमारी लड़ाई में सहायता मिलेगी। उन्होंने कहा कि अमुवि तथा उससे सम्बन्धित संस्थान, कोविड-19 की रोकथान के लिये सरकार के प्रयासों के साथ खड़े हैं और अपनी सकारात्मक भूमिका निभा रहे हैं।
जवाहर लाल नेहरू मेडीकल कालिज के प्रिन्सिपल प्रोफेसर शाहिद सिद्दीकी ने कहा कि नई मशीन मिलने से अब हम प्रतिदिन 200 से अधिक नमूनों की जांच कर पायेंगे। उन्होंने आगे कहा कि जेएनएमसीएच में अब तक 3 हजार से अधिक नमूनों की जांच की जा चुकी है। नई मशीन आने से नमूनों की जांच की हमारी क्षमता में वृद्वि होगी। 

Post a Comment

0 Comments