कोविड 19 (कोरोना वायरस) से सुरक्षा के लिये अपनाये जाने वाले उपायों के अन्तर्गत सभी अमुवि शिक्षकों से आग्रह किया: प्रो. तारिक मंसूर


अलीगढ़ /  अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने कोविड 19 (कोरोना वायरस) से सुरक्षा के लिये अपनाये जाने वाले उपायों के अन्तर्गत सभी अमुवि शिक्षकों से आग्रह किया है कि वह छात्रों को ईमेल अथवा अन्य इलेक्ट्रोनिक माध्यमों से शिक्षा प्रदान करें ताकि उनकी कक्षाओं तथा पढ़ाई से सम्बन्धित नुकसान की भरपाई की जा सके। 
कुलपति ने कहा कि कोविड 19 संक्रमण ने चूंकि शिक्षण कार्यों के लिये बाधा उत्पन्न कर दी है, अतः अमुवि शिक्षकों से आग्रह है कि वह अपने छात्रों को आनलाइन उपलब्ध शिक्षण सामग्री उपलब्ध कराने में सहायता प्रदान करें। सभी शिक्षकों को अमुवि वेबसाइट पर उपलब्ध उनके वेब पेज के माध्यम से पीडीएफ मोड में शिक्षण सामग्री उपलब्ध कराने की सुविधा प्रदान की गई है तथा वह इस माध्यम से छात्रों को शिक्षण सामग्री निरंतर उपलब्ध करा सकते हैं तथा व्हाट्सऐप अथवा ईमेल आदि के द्वारा भी शिक्षण सामग्री का आदान प्रदान किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि शिक्षकों द्वारा प्रयुक्त पावर पाॅइन्ट प्रजेंटेशन की सामग्री भी छात्रों को आनलाइन उपलब्ध कराई जा सकती है।
प्रो. मंसूर ने कहा कि अमुवि जल्दी ही स्वयं (swayam.gov.in)स्वयं प्रभा ¼swayamprabha.gov.in½] ई-पीजी पाठशाला, नेशनल रीपाजीटरी आफ ओपन एजूकेशनल रिसोर्सेज आदि जैसे मूक पोर्टल्स के ओपेन एक्सेस मैटीरियल्स माध्यमों से विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर शिक्षण सामग्रियों की अपलोडिंग प्रारंभ करेगा। उन्होंने कहा कि ऐसे सभी पाठ्यक्रमों में जिसमें इंटरनल असिस्मेंट के लिये प्रोजेक्ट अथवा असाइनमेंट का जमा करना अनिवार्य है, उनमें छात्रों को आॅनलाइन प्रोजेक्ट जमा करने की अनुमति प्रदान की जानी चाहिए। 
उन्होंने जोर देते हुए कहा कि सभी शिक्षक इस बात को सुनिश्चित करें कि अमुवि वेबसाइट पर उनके वेब पेज पर दिये गये उनके सही फोन नम्बर तथा ईमेल पते सम्पर्क के लिये उपलब्ध हैं। 

Post a Comment

0 Comments