आईसीयू और आॅपरेशन थियेटर (ओटी काम्पलेक्स) तथा गेम्स कमेटी के सिंथेटिक हाॅकी मैदान की सीढ़ियों के पास आवासीय कमरों और वीमेन्स काॅलेज में कम्प्यूटर लैब व शिक्षकों के लिये क्यूबिकल चैम्बर का विधिवत रूप से उद्घाटन किया।

अलीगढ़/ अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने आज अमुवि के जवाहर लाल नेहरू मेडीकल काॅलेज के ओबीजी एण्ड कार्डियक ब्लाॅक में कार्डियोथोरेसिक एण्ड वेस्कुलर सर्जरी (सीटीवीएस) आईसीयू और आॅपरेशन थियेटर (ओटी काम्पलेक्स) तथा गेम्स कमेटी के सिंथेटिक हाॅकी मैदान की सीढ़ियों के पास आवासीय कमरों और वीमेन्स काॅलेज में कम्प्यूटर लैब व शिक्षकों के लिये क्यूबिकल चैम्बर का विधिवत रूप से उद्घाटन किया।

कार्डियोथोरेसिक एण्ड वेस्कुलर सर्जरी (सीटीवीएस) आईसीयू और आॅपरेशन थियेटर (ओटी काॅम्पलेक्स) भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरबीएसके) तथा राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के तहत उपलब्ध कराई गई 3 करोड़ रूपये की राशि से अत्याधुनिक उपकरणों के साथ निर्मित हुआ है।

कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने उद्घाटन के बाद ओटी काॅम्पलेक्स का निरीक्षण किया और वहाॅ उपलब्ध सुविधाओं को देखा। प्रोफेसर तारिक मंसूर ने कहा कि इस ओटी काम्पलेक्स के निर्माण के बाद रोगियों को और अधिक अत्याधुनिक तरीके से चिकित्सा सुविधा उपलब्ध हो सकेगी।

सहकुलपति एवं कार्डियोथोरेसिक एण्ड वेस्कुलर सर्जरी (सीटीवीएस) विभाग के संस्थापक अध्यक्ष एवं प्रमुख कार्डिक वेस्कुलर सर्जन प्रोफेसर एमएच बेग ने कहा कि इस नये मोडयुलर ओटी में सर्जरी के दौरान संक्रमण की संभावना बहुत कम हो जायेगी।

कार्डिक थोेरेसिक सर्जरी विभाग के अध्यक्ष डाॅक्टर एम आज़म हसीन ने कहा कि नया ओटी काॅम्पलेक्स उत्तर प्रदेश और आस पास के राज्यों से आने वाले रोगियों के लिये एक बड़ा वरदान है। उन्होंने कहा कि यहाॅ सामान्य रोगियों का न्यूनतम खर्चे पर इलाज हो रहा है।

डाॅक्टर सुमित प्रताप सिंह ने कहा कि आरबीएस की योजना के तहत जेएनएमसी में निशुल्क सर्जरी की जा रही है। इस अवसर पर मेडीसिन संकाय के डीन एवं प्रिन्सिपल व सीएमएस प्रोफेसर एससी शर्मा, मेडीकल सुप्रिंटेंडेंट प्रोफेसर हारिस एम खान तथा संयुक्त मेडीकल सुप्रिंटेंडेंट प्रोफेसर फखरूल हुदा के अलावा बड़ी संख्या में विभिन्न विभागों के शिक्षक, रेजीडेंट चिकित्सक तथा अर्धचिकित्सीय कर्मचारी भी मौजूद रहे।

एस्टोटर्फ मैदान पर नवनिर्मित आवासीय कमरों का उद्घाटन करते हुए कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने कहा कि गेम्स कमेटी में खेल की और अधिक सुविधा बढ़ाई जाएगी। उन्होंने कहा कि गेम्स कमेटी के अधिकारियों एवं प्रशिक्षकों को चाहिए कि वह खेल से जुड़े कुछ ऐसे कार्यक्रम तैयार करें जिससे प्रभावित होकर एएमयू छात्र स्वयं खेल मैदान की ओर आए तथा अपने स्वास्थ्य के प्रति गंभीर दिखें। कुलपति ने नवनिर्मित कमरों का निरीक्षण करते हुए सिंथेटिक हॉकी मैदान के दर्शक दीर्घा में छाया हेतु छतरी रूपी कैनोपी लगवाने हेतु अधीनस्थ अधिकारियों को निर्देश दिए ।

हॉकी क्लब के अध्यक्ष प्रोफेसर सरवर हाशमी ने बताया कि निर्मित कमरों में 100 से 120 खिलाड़ी किसी भी खेल प्रतियोगिता के समय रुक सकते हैं तथा इन कमरों के निर्माण से खेल प्रतियोगिता के आयोजन के समय होने वाली आवासीय असुविधा से बड़ी राहत मिलेगी।

गेम्स कमेटी के सचिव प्रोफेसर सय्यद अमजद अली रिजवी ने बताया कि कुलपति का खेल के प्रति विशेष रूचि का ही नतीजा है की पहली बार दो अंतर्राष्ट्रीय मानकों का टेनिस सिंथेटिक कोर्ट एवं बास्केटबॉल के सिंथेटिक कोर्ट का निर्माण हुआ है, जो एएमयू छात्रों के लिए नए सत्र से उपलब्ध रहेगा ।

कार्यक्रम में डिप्टी डायरेक्टर फिजिकल एजुकेशन अनीस उर रहमान खान ने कहां की सिंथेटिक हॉकी मैदान, सिंथेटिक बॉस्केटबॉल कोर्ट ,सिंथेटिक टेनिस कोर्ट, बैडमिंटन हॉल ,आधुनिक जिम आदि का निर्माण कुलपति एएमयू प्रोफेसर तारिक मंसूर  के प्रयासों से संभव हुआ है, जिसका फायदा एएमयू छात्रों को उठाना चाहिए ।

कार्यक्रम का शुभारंभ मोहम्मद अहमद द्वारा तिलावते कुरान पाक से किया गया तथा अतिथियों का स्वागत डिप्टी डायरेक्टर फिजिकल एजुकेशन अनीस उर रहमान एवं असिस्टेंट डायरेक्टर फिजिकल एजुकेशन अरशद महमूद द्वारा संयुक्त रूप से किया गया है। इस अवसर पर फुटबॉल क्लब के अध्यक्ष प्रोफेसर अली अतहर स्विमिंग क्लब के अध्यक्ष प्रोफेसर शमीम अहमद, जिमखाना क्लब के अध्यक्ष डॉक्टर जमील अहमद, टेनिस क्लब के अध्यक्ष प्रोफेसर अमजद रिजवी सहित गेम्स कमेटी के खेल प्रशिक्षक खुसरो मारूफ, अली अकबर, सरदार हुसैन, मोहम्मद नावेद, मोहम्मद गुफरान सहित एएमयू हॉकी के पूर्व कैप्टन अली मोहम्मद खान, नौशाद आलम, हॉकी खिलाड़ी हरीश खान, अब्दुल अलीम खान आदि लोग उपस्थित थे ।

वीमेन्स काॅलेज में कम्प्यूटर लैब के उद्घाटन अवसर पर कुलपति ने कहा कि इस लैब के निर्माण से छात्राओं को और अधिक तथा बेहतर सुविधाऐं उपलब्ध हो सकेंगी तथा शिक्षकों को चैम्बर मिलने से उन्हें भी राहत महसूस होगी और काॅलेज का शैक्षणिक वातावरण और बेहतर होगा।

वीमेन्स काॅलेज की प्रिन्सिपल प्रोफेसर नईमा गुलरेज ने कुलपति का आभार जताते हुए कहा कि उनके काॅलेज के विकास कार्यों में रूचि के कारण ही यहाॅ और अधिक बेहतर सुविधाऐं उपलब्ध हो सकीं हैं। कुलपति ने आॅडीटोरियम का भी निरीक्षण किया जिसके पुनरूद्वार का कार्य चल रहा है।

इस अवसर पर प्रोफेसर मसूद अनवर अल्वी, प्रोफेसर शगुफ्ता इम्तियाज, प्रोफेसर जाबिर रजा, प्रोफेसर सबा बेग और डाॅक्टर फैसल जहाॅ के अलावा यूनिवर्सिटी इंजीनियर एम फिरोज खान, एमआईसी बिल्डिंग प्रोफेसर शकील अहमद, एमआईसी इलैक्ट्रीसिटी डाॅक्टर मोहम्मद रिहान तथा एसोसिएट एमआईसी डाॅक्टर अजमल कफील आदि भी मौजूद रहे।

इस कम्प्यूटर लैब में 25 कम्प्यूटर लगाये गये हैं तथा 25 शिक्षकों के लिये क्यूबिकल चैम्बर का निर्माण कराया गया है।

Post a Comment

0 Comments