अलीगढ़ में शांति पूर्वक मतदान 62.95 फीसदी वोट पड़े

अलीगढ़/ समस्त भारतवर्ष में हो रहे आम लोकसभा चुनाव 2019 के तहत आज चुनाव प्रक्रिया के दूसरे चरण में प्रदेश की अन्य सीटों के साथ अलीगढ़ में भी मतदान सम्पन्न हुआ,जनपद में एक दो छिटपुट घटनाओं के अलावा कहीं से किसी अप्रिय समाचार की सूचना प्राप्त नहीं हुई है, परन्तु कुछ मतदान केंद्रों पर सत्ताधारी दल के कार्यकर्ताओं ने पोलिंग बूथ की सुरक्षा व्यबस्था का मजाक बनाते हुए सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक फ़ोटो तक सेण्ड की ।
इसे हम सत्ता की हनक कहें या सत्ता का अहंकार परंतु सोचनीय अवश्य है ? आपको याद दिला दें कि चुनाव आयोग के निर्देशानुसार बूथ कक्ष में बिना अनुमति के मीडिया को भी फोटोग्राफी करने की इजाजत नही है।यहाँ सवाल ये भी है कि, कुछ युवा ईवीएम मशीन के साथ अपना फ़ोटो कैसे ले सकते हैं मतदान कक्ष में मौजूद पीठासीन अधिकारी और सुरक्षाकर्मी यह सब होता हुआ देख कर चुप क्यों रहे ?
कानून के जानकारों एवं कुछ पीठासीन अधिकारियों की माने तो यह पूरी तरह से गैरकानूनी है ऐसे में कानूनी कार्यवाही की जा सकती है । अब देखना यह होगा कि जिला निर्वाचन अधिकारी अलीगढ़ के डीएम चंद्रभूषण साहब इन सत्ता के नशे में चूर भाजपाइयों के खिलाफ कोई कदम उठाएंगे अथवा नहीं?महानगर के नगला पटवारी में भी कुछ स्थानीय निवासियों ने मतदान कर्मियों पर आरोप लगाए हैं
हाँलाकि इसकी पुष्टि नहीं हुई है यह किसी के व्यक्तिगत विचार भी हो सकते हैं ।महानगर के हिन्दूवादी क्षेत्र बारहद्वारी के पोलिंग बूथ पर दो युवक फर्जी वोट डालते हुए भी पकड़े गए, पुलिस ने जानकारी होने पर उन्हें गिरफ्तार किया, बाद में पूर्व भाजपा मेयर शकुन्तला भारती वहाँ पुलिस वालों से उलझ गयीं हाँलाकि बाद में मामला शान्त हो गया।
अलीगढ़ जनपद की सात विधानसभा सीटों में सबसे अधिक 64.64%महानगर की कोल एवं सबसे कम 60%पतिशत मतदान भी अलीगढ़ महानगर की विधानसभा सीट पर रहा, सुबह मतदान में सुस्ती रही परन्तु जैसे जैसे दिन चढ़ता गया लोग मतदान के लिए निकले, हाँलाकि लगभग आधी के करीब जनता ने अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं किया।
जनपद के सुदूर क्षेत्रों में मतदान कराने गयीं पोलिंग पार्टियाँ कल शाम तक अपने ईएवीएम मशीन को निर्वाचन आयोग द्वारा बनाये गए स्ट्रांग रूम में रखवा देंगी,एवं 23 मई की सुबह काउंटिंग शुरू होने तक उन पर तीसरी आँख के अलावा सुरक्षा कर्मियों की भी निगहबानी रहेगी।

Post a Comment

0 Comments