दवाखाना तिब्बिया काॅलेज की नई स्टैट आॅफ आर्ट मैनुफैक्चरिंग इकाई का उद्घाटन

अलीगढ़ / अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. तारिक मंसूर ने किला रोड पर विधि संकाय के निकट स्थित दवाखाना तिब्बिया काॅलेज की नई स्टैट आॅफ आर्ट मैनूफेक्चरिंग इकाई का विधिवत रूप से उद्घाटन किया। इस अवसर पर प्रो. मंसूर ने कहा कि यूनानी औषधियों के उत्पादन प्रक्रिया का आधुनिकीकरण और क्वालिटि कंट्रोल समय की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि पश्चिमी देशों के लोग भी वैकल्पिक चिकित्सा पद्वति और दवाओं की ओर आकर्षित हो रहे हैं और यूनानी दवाओं का बाजार बढ़ रहा है।
कुलपति ने कहा कि दवाखाना तिब्बिया काॅलेज एक भरोसेमंद ब्रांड का नाम है और अगर हम ब्रांड के बारे में जागरूकता बढ़ा सकें तो और अधिक लोग यूनानी दवाओं की ओर आकर्षित होंगे। कुलपति ने दवाखाना तिब्बिया काॅलेज के कर्मियों को नई बिल्डिंग और मैनूफैक्चरिंग इकाई के लिये बधाई दी।
दवाखाना तिब्बिया काॅलेज के मैम्बर इंचार्ज प्रो. ताजुद्दीन ने कहा कि 1950 में स्थापना के बाद दवाखाना तिब्बिया काॅलेज आज एक सेंटर आॅफ एक्सीलेंस के तौर पर विकसित हो चुका है जहाॅ गुणवत्तापूर्ण यूनानी दवाओं का उत्पादन हो रहा है। यह संस्थान पूर्व कुलपति तथा भारत के पूर्व राष्ट्रपति डाॅ. जाकिर हुसैन के सपनों को साकार कर रहा है।
इस अवसर पर अमुवि के मानद् कोषाध्यक्ष प्रो.हकीम सैयद जिल्लुर रहमान, उपकुलपति प्रो. एमएच बेग, रजिस्ट्रार श्री अब्दुल हमीद (आईपीएस), उत्तर प्रदेश के यूनानी सेवाओं के निदेशक डाॅ. सिकन्दर हयात सिद्दीकी, एके तिब्बिया काॅलेज के प्रधानाचार्य प्रो.सऊद अली खाॅन तथा दवाखाना तिब्बिया काॅलेज के जनरल मैनेजर श्री अरशद मुनीर उपस्थित थे।
दवाखाना तिब्बिया काॅलेज के असिस्टेंट मैनेजर श्री तौफीक अहमद ने कार्यक्रम का संचालन किया। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में यूनीवर्सिटी के शिक्षक व अतिथिगण उपस्थित थे।

Post a Comment

0 Comments