मस्जिदों में नमाज अदा करने की अपील एक दिन पहले ही शहर मुफ़्ती द्वारा की गई थी, जिसका खासा असर देखने को मिला

 


अलीगढ़ । ईद-उल-फितर के मुबारक मौके पर जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे. एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि नैथानी ने नगर भ्रमण कर ईद-उल-फितर की मुबारकबाद देते हुए जनपद वासियों को ईद के पर्व को शांति एवं सौहार्दपूर्ण माहौल में मनाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि रमजान के पवित्र महीने के बाद मनाया जाने वाला यह त्योहार समाज में भाईचारे और सद्भावना को मजबूत करने का पावन अवसर है।इस पवित्र अवसर पर हम सभी को मानवता की सेवा एवं जरूरतमंदों के जीवन को संभालने का संकल्प लेना चाहिए । जनपद में शाहजमाल स्थित ईदगाह समेत समस्त मस्जिदों में ईद की नमाज शांतिपूर्ण ढंग से अदा की गई। जनपद में अमन चैन, शांति का माहौल बनाये रखने के लिए भारी संख्या में पुलिस बल मौजूद रहा। सभी माजिस्ट्रेट्स ने भी आपने अपने क्षेत्र में तैनात रहते हुए डयूटी को अंजाम दिया। 

  मंगलवार को ईद के मुकद्दस मौके पर ईदगाह और मस्जिदों में शांतिपूर्ण ढंग से नमाज अदा की गई। इस मुबारक मौके पर हजारों की संख्या में सभी अकीदतमंदों ने मुल्क की तरक्की व खुशहाली और अमन चैन के लिए दुआ मांगी। सड़कों पर नमाज अदा करने से गुरेज करते हुए क्षेत्रीय मस्जिदों में भारी भीड़ देखी गई। शहर मुफ्ती मोहम्मद खालिद की सड़क पर नमाज पढ़ने से गुरेज करने की सकारात्मक अपील का नमाजियों में खासा असर दिखा, जिसके परिणाम स्वरुप सड़क पर नमाज अदा नहीं हुई।

     मुस्लिमों ने सरकारी गाइडलाइंस की अपील के चलते सड़कों पर नमाज नहीं पढ़ी। ईद-उल-फितर पर सुबह से ही शाहजमाल ईदगाह में मुस्लिमों की भीड़ उमड़ी शुरू हो गई थी। नमाज अदा कराने के लिए पुलिस प्रशासन ने चाक चौबंद, पुख्ता सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए थे। नमाजियों से सड़क की बजाय ईदगाह परिसर एवं क्षेत्रीय मस्जिदों में नमाज अदा करने की अपील एक दिन पहले ही शहर मुफ़्ती द्वारा की गई थी, जिसका खासा असर देखने को मिला। जहां हर साल ईद उल फितर के मौके पर शाहजमाल ईदगाह में एक लाख से अधिक नमाजी नमाज पढ़ते रहे हैं वहीं इस बार 40 से 50 हजार के आसपास नमाजी ही पहुंचे। सभी नमाजियों ने मुल्क की तरक्की और सभी के साथ मिलकर रहने की दुआ की। शहर मुफ्ती ने कहा कि अल्लाह ने मुस्लिमों को रमजान का पाक महीना बख्शा है। सभी ने अपनी पूरी कोशिश कर इसमें खुदा की इबादत की है। शाहजमाल ईदगाह में नमाज से पहले तकरीर में भाईचारे एवं सद्भाव का पैगाम दिया गया। बुराइयों से दूर रहते हुए नेकी की राह पर चलने की सीख दी गई। तकरीर के बाद नमाज अदा की गई और मुल्क में अमन की दुआ के लिए एक साथ हजारों हाथ उठे। शाहजमाल ईदगाह में भारी भीड़ जुटी इस मौके पर सड़कें खाली रहीं। लोगों ने सरकार के आदेश का पालन करते हुए ईदगाह के भीतर और क्षेत्रीय मस्जिदों में ही नमाज अदा की। अलीगढ़ में ईद उल फितर के पावन मौके पर आपसी प्रेम भाईचारे का मंजर दिखाई दिया। हिंदू मुस्लिम आपस में गले मिले और गुलाब का फूल देकर एक दूसरे को मुबारकबाद पेश की। शहर मुफ्ती मोहम्मद खालिद हमीद ने कहा कि ईद की नमाज सकुशल ढंग से संपन्न हुई है। देश में अमनो-अमान के लिए सभी ने दुआएं की हैं। इस दौरान शहर मुफ्ती ने पुलिस प्रशासन के साथ ही नगर निगम के अधिकारियों कर्मचारियों का बेहतरीन व्यवस्थाओं के लिए शुक्रिया भी अदा किया।

Post a Comment

0 Comments