दृष्टिहीन, दिव्यांग, जरूरतमंदों की मदद करके मनाएं जश्न ए ईद मिलाद उन नबी- हाजी जमीर उल्लाह खान



अलीगढ़। आज समाजवादी पार्टी के पूर्व विधायक हाजी जमीर उल्लाह खान ने जमालपुर स्थित राष्ट्रीय स्तर के दृष्टिहीन ट्रेनिंग सेंटर पर दृष्टिहीनों के साथ ईद ए मिलाद उन नबी की खुशियां मनाई और मुबारकबाद दी। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता डॉ तसद्दुक हुसैन साहब ने की। संस्था के महासचिव सैयद महमूद हसन ने मेहमानों का स्वागत किया। कार्यक्रम की शुरुआत नातख्वानी से की गई। 

इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पूर्व विधायक हाजी जमीर उल्लाह खान ने कहा कि आज हमारे लिए बहुत बड़ा खुशी का दिन है। आज ही के दिन हमारे पैगंबर साहब का जन्म हुआ था। पैगंबर साहब ने दुनिया में फैले अंधकार को दूर करने के लिए सर्व समाज को ईश्वर का मानवता भरा संदेश दिया था। आज के दिन मुझे इस दृष्टिहीन सेंटर पर आकर एहसास हुआ कि जीवन में अंधकार होता क्या है? मेरे पास आंखें हैं। तो मैं समाज के लिए कुछ कर पाता हूं। लेकिन यह सब तो दृष्टिहीन हैं फिर भी ट्रेनिंग सेंटर चलाकर दूसरों की मदद करने का जज्बा रखते हैं। आज मुझे इन दृष्टिहीन दिव्यांगों के बीच ईद ए मिलाद उन नबी का जश्न मनाने में बहुत खुशी हासिल हुई है। मैं अब इस सेंटर के लिए हर संभव मदद करूंगा। संस्था के महासचिव सैयद ममनून अख्तर ने बताया कि अनूपशहर रोड जमालपुर में राष्ट्रीय स्तर का दृष्टिबाधित प्रशिक्षण एवं पुनर्वास केंद्र पिछले 20 साल से चल रहा है। लेकिन कोई आर्थिक मदद ना होने की वजह से बड़े स्तर तक नहीं पहुंच पा रहा। इस केंद्र में दृष्टिबाधित व्यक्तियों के लिए आवासीय प्रशिक्षण भी दिया जाता है। यहां कंप्यूटर, कुर्सी, साबुन, सर्फ, अगरबत्ती, मोमबत्ती, हार्डवेयर, तथा बॉडी मसाज का प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। 

महिलाओं के लिए सिलाई, कढ़ाई, बुनाई, खाना बनाने का प्रशिक्षण भी दिया जाता है। जिससे ये लोग जीविका प्राप्त कर अपना जीवन खुशी से गुजार सकें। यहां आवास की सुविधा निशुल्क है। इस मौके पर एन ए बी संस्था के उपाध्यक्ष डॉ तसद्दुक हुसैन, महासचिव सैयद ममनून अख्तर, डॉ तस्नीम फातिमा ,अफ्सा बेगम, मोहम्मद चांद, जोहा खान आदि लोग मौजूद थे

Post a Comment

0 Comments